छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Totka For sunday: रविवार के दिन इन अचूक उपायों से घर आएगी लक्ष्मी

By

Published : May 22, 2022, 6:27 AM IST

Totka For sunday: रविवार के दिन कुछ टोटके और उपाय करना कारगर साबित होता है. इन उपायों को विस्तार से जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर...

Totka For sunday
रविवार के टोटके

रायपुर:हर इंसान जीवन में सफलता हासिल करना चाहता है. कुछ लोगों को उनके कर्म के मुताबिक सफलता मिल जाती है और कुछ के हाथ निराशा लगती है. ज्योतिष शास्त्र में ऐसे ही कुछ उपाय और टोटके वर्णित हैं, जिन्हें अपनाकर धन और जीवन में आने वाली बाधाओं को दूर किया जा सकता है. (Totka For sunday)

ऐसा करने से लक्ष्मी होती है प्रसन्न: कहा जाता है कि रविवार की शाम घर के मेनगेट के दोनों तरफ गाय के घी का दीपक जलाने से मां लक्ष्मी का आगमन होता है. रविवार के दिन शिव मंदिर में मां गौरी और भगवान शंकर को रुद्राक्ष अर्पित करने से भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. जीवन में तरक्की पाने के लिए मान्यता है कि चावल में दूध और गुड़ मिलाकर खाना चाहिए. इसके साथ ही गेहूं और गुड़ को लाल कपड़े में बांधकर दान भी करना चाहिए.

Surya Dev Pujan Vidhi on Sunday: भगवान सूर्यदेव को करेंगे प्रसन्न, तो होगी मान-सम्मान की प्राप्ति

इन टोटके को भी अपनायें:रविवार के दिन सूर्य को जन्म कुंडली में उच्च करने के लिए जल में गुड़ और चावल मिलाकर प्रवाहित करें. ऐसा करने से समस्याओं से मुक्ति मिलती है. रविवार के दिन किसी जरूरी काम पर निकलने से पहले गाय को रोटी खिलानी चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से उस काम में सफलता की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. इसी दिन किसी भी नए काम की शुरुआत से पहले कुछ मीठा खाकर पानी पीना चाहिए. कहते हैं कि रविवार के दिन एक बड़े पत्ते में अपनी मनोकामना लिखकर उसे बहते हुए पानी में प्रवाहित करते हैं. ऐसा करने से मनोकामना पूरी होने के साथ ही संभावना बढ़ जाती है.

ये हैं कुछ टोटके जिसे रविवार को करने से लाभ मिलता है:

  • रविवार के दिन भगवान सूर्य को तांबे के लोटे में जल, चावल, फूल डालकर अर्घ्य देना चाहिए.
  • रविवार के दिन लाल-पीले रंग के कपड़े, गुड़ और लाल चंदन का इस्तेमाल करना चाहिए.
  • रविवार के दिन सूर्यदेव के लिए व्रत रखना चाहिए और फलाहार का सेवन करना चाहिए.
  • रविवार के दिन सूर्य अस्त से पहले नमक का उपयोग नहीं करना चाहिए.
  • रविवार के दिन घर के सभी सदस्यों के माथे पर चंदन का तिलक लगाना चाहिए.
  • रविवार के दिन पैसों से संबंधित कोई कार्य नहीं करना चाहिए.
  • उत्तर-पूर्व दिशा को ईशान कोण नाम से जाना जाता है. इस दिशा का आधिपत्य सूर्यदेव के पास है. इस दिशा में बुद्धि और विवेक से जुड़े कार्य करने चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details