छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Gold Silver Rate Today: चांदी की कीमत में 600 रुपये का उछाल, सोना के भाव स्थिर

शनिवार 22 कैरेट सोने का रेट (Gold Rate) 46,050 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेंड कर रहा है जबकि चांदी की कीमत (Silver Rate) 61,800 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड पर है.

By

Published : Oct 9, 2021, 3:18 PM IST

gold silver rates
सोना चांदी के भाव

दिल्ली/रायपुर: सोना और चांदी (Gold and Silver) के हर दिन ऊपर नीचे होते भाव ने ग्राहक और निवेशकों (Customers And Investors) को थोड़ा परेशान किया है. क्योंकि कभी सोना और चांदी के भाव में कमी आ जाती है तो कभी अचानक से भाव में तेजी. जिसके बाद इस क्षेत्र में रूचि रखने वाले लोग हर दिन सोने और चांदी के भाव को देखते हैं. तो आप भी आईये कि शनिवार को सोना और चांदी का क्या भाव रहा.

सोने चांदी की कीमतों (Gold Silver Rate) में जारी उतार चढ़ाव के बीच शनिवार को गुड रिटर्न्स वेबसाइट ने सोने चांदी की कीमतें (Gold Silver Rate) जारी की। वेबसाइट के मुताबिक शनिवार सुबह सोने की कीमत (Gold Rate) में कोई बदलाव नहीं हुआ, सोना शुक्रवार के बंद भाव पर ही खुला वहीं चांदी की कीमत (Silver Rate) में 600 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी देखी गई.

शनिवार सुबह 22 कैरेट सोने का रेट (Gold Rate) 46,050 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेंड कर रहा है जबकि चांदी की कीमत (Silver Rate) 61,800 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड कर रही है.

कैरेट का मतलब क्या होता है?

कैरेट, सोने की शुद्धता मापने का अधिकृत पैमाना होता है. जितना ज्यादा कैरेट होगा सोने की शुद्धता उतनी अधिक होगी. यानि बोलचाल की भाषा में सोना उतना ही खरा होगा. सोने की कीमत भी उसकी शुद्धता के हिसाब से ही तय होती है. 24 कैरेट सोना 100 प्रतिशत शुद्ध होता है, ये बहुत नाजुक और नरम होता है. इसकी ज्वलेरी बनना मुश्किल होता है इसलिए आमतौर पर ज्वेलरी 18 कैरेट और 22 कैरेट में बनाई जाती है.

देश के प्रमुख चार महानगरों में चांदी के भाव

महानगर चांदी की कीमत
नई दिल्ली 61,800 रुपये प्रति किलोग्राम
मुंबई 61,800 रुपये प्रति किलोग्राम
कोलकाता 61,800 रुपये प्रति किलोग्राम
चेन्नई 65,900 रुपये प्रति किलोग्राम

ABOUT THE AUTHOR

...view details