छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Chhattisgarh Weather Update: 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है आंधी

By

Published : Jun 6, 2023, 8:46 AM IST

Weather in Chhattisgarh today छत्तीसगढ़ में आज प्रदेश के एक दो स्थानों पर बादल गरजने, आकाशीय बिजली गिरने और हल्की बारिश होने के साथ ही एक दो स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चल सकती है.

Chhattisgarh Weather Update
छत्तीसगढ़ का मौसम

रायपुर: 2 जून से नौतपा खत्म हो चुका है. बावजूद इसके गर्मी की तपिश महसूस की जा रही है. प्रदेश में सोमवार को सर्वाधिक तापमान तिल्दा में 43.8 डिग्री दर्ज किया गया. रायपुर में अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री दर्ज किया गया. छत्तीसगढ़ के शहरों की बात की जाए तो अधिकतम तापमान 36 डिग्री से लेकर 42 डिग्री तक है. साल 2023 के नौतपा में अधिकतम तापमान प्रदेश का औसत देखा जाए तो 45 डिग्री से ऊपर तापमान नहीं पहुंच पाया. छत्तीसगढ़ में मानसून के प्रवेश की तिथि 10 से 12 जून अनुमानित है लेकिन इस बार छत्तीसगढ़ में मानसून कब तक छत्तीसगढ़ पहुंचेगा. यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है. लोगों को गर्मी के बाद अब बारिश के मौसम का इंतजार है.

अगले 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. उसके बाद अगले 3 दिनों में प्रदेश के अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की वृद्धि होगी. मंगलवार को प्रदेश के एक-दो स्थानों पर बादल गरजने आकाशीय बिजली गिरने और हल्की वर्षा होने के साथ ही एक-दो स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चल सकती है. दक्षिण छत्तीसगढ़ और आसपास के क्षेत्रों में एक चक्रवात बना हुआ है, जो समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है. एक द्रोणिका पूर्वी बिहार से तेलंगाना तक छत्तीसगढ़ पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है.-मौसम वैज्ञानिक संजय बैरागी

मानसून के लिए अभी करना होगा और इंतजार, केरल में प्री-मॉनसून बारिश को लेकर येलो अलर्ट
Weather Update: देशभर में आंधी-बारिश का पूर्वानुमान, लेकिन गर्मी से नहीं मिलेगी राहत
6 June Rashifal : इन राशियों के लोग रहें सावधान, नहीं तो आपके कारोबार व नौकरी पर दिखेगा निगेटिव असर

छत्तीसगढ़ के शहरों का तापमान:सोमवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री. माना एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 41 डिग्री न्यूनतम तापमान 28 डिग्री. बिलासपुर का अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री. पेंड्रारोड का अधिकतम तापमान 36.9 डिग्री न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री. अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री न्यूनतम तापमान 25.9 डिग्री. जगदलपुर का अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री न्यूनतम तापमान 23.7 डिग्री. दुर्ग का अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री. राजनादगांव का अधिकतम तापमान 40 डिग्री न्यूनतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details