छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Mar 21, 2020, 9:55 PM IST

ETV Bharat / state

छत्तीसगढ़ को तीन नए मेडिकल कॉलेज की सौगात

छत्तीसगढ़ के कोरबा, महासमुंद और कांकेर में तीन नए मेडिकल कॉलेजों को स्थापित करने के प्रस्ताव को भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की स्वीकृति मिल गई है.

पीएम मोदी और सीएम बघेल
पीएम मोदी और सीएम बघेल

रायपुर : बघेल सरकार की पहल पर छत्तीसगढ़ को तीन नए मेडिकल कॉलेज की सौगात मिली है, भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने इसकी स्वीकृति दी है. अब कोरबा, महासमुंद और कांकेर में मेडिकल कॉलेज खुलेंगे. इस प्रस्ताव के स्वीकृत होते ही राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया है.

बता दें छत्तीसगढ़ के कोरबा, महासमुंद और कांकेर में तीन नए मेडिकल कॉलेजों को स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. इन तीनों मेडिकल कॉलेजों की स्थापना केंद्र प्रायोजित योजना के तहत की जाएगी. कोरबा, महासमुंद और कांकेर में पहले से स्थापित जिला अस्पताल या रेफरल अस्पतालों में ही योजना के तहत काम किया जाएगा.

मेडिकल कॉलेज की लागत

  • इस योजना के तहत स्थापित होने वाले एक मेडिकल कॉलेज की लागत 325 करोड़ रुपए होगी.
  • इसमें केंद्र सरकार का 60 प्रतिशत यानी लगभग 195 करोड़ रूपए होगा.
  • इसमें राज्य सरकार का योगदान 40 प्रतिशत यानी लगभग 130 करोड़ रूपए होगा.
  • इन तीनों मेडिकल कॉलेज के लिए राज्य सरकार की ओर से केंद्र सरकार के साथ अलग-अलग MOU किया जाएगा.
  • भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव को छत्तीसगढ़ में तीन नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के प्रस्ताव की मंजूरी की सूचना पत्र के जरिए भेजी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details