छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर: राजधानी में तीन दिवसीय कथा समाख्या का आयोजन

राजधानी में कथादेश छत्तीसगढ़ फिल्म एंड विजुअल आर्ट सोसाइटी की ओर से कथा समाख्या का आयोजन किया जाएगा.

By

Published : Mar 1, 2020, 3:16 PM IST

Three day Katha Samkhya organized in Raipur
कथा समाख्या का आयोजन

रायपुर: देश के प्रतिष्ठित पत्रिका कथादेश छत्तीसगढ़ फिल्म एंड विजुअल आर्ट सोसाइटी के तत्वधान में तीन दिवसीय कथा समाख्या का 6वां आयोजन 29 फरवरी से 2 मार्च तक किया जा रहा है. ये आयोजन बरेली के चूका बीच में किया गया है. कार्यक्रम का केंद्रीय विषय कहानी में गढ़ंत है.

कथा समाख्या का आयोजन

छत्तीसगढ़ फिल्म एंड विजुअल आर्ट सोसाइटी के अध्यक्ष सुभाष मिश्रा ने बताया कि कहानी में गढ़ंत आधुनिक कहानी और जीवन वास्तविकता को अध्यान में डालकर तेज करने की कला है. यथार्थ की विश्वसनीयता और वृत्तांत की स्वाभाविकता उसके मूल चारित्रिक के लक्षण है. सुभाष ने बताया कि कहानी भाषा में जीवन की वास्तविकता के स्वभाविक और विश्वसनीय वृत्तांत का सृजन करती है उसे गढ़ती है.

कहानियों पर की जाएगी चर्चा

आयोजन का प्रथम सत्र नेहरू युवा केंद्र बरेली में शनिवार दोपहर से आयोजित किया गया था. रविवार से दूसरा सत्र पीलीभीत में आयोजित होगा. इस सत्र में चयनित कहानियों पर चर्चा की जाएगी. यह वह कहानियां है जिसमें यथार्थ के साथ इस तरह के छेड़छाड़ की गई है कि उससे कहानी प्रभावित हुई है.

ये अतिथि हुए शामिल

आयोजन में योगेंद्र आहूजा, उदयन वाजपेई, प्रियदर्शन मालवीय, प्रियक अंकित, भालचंद्र जोशी, राजकुमार तिवारी, हरि नारायण, नवीन मैथानी, शशिभूषण द्विवेदी आए हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details