छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : May 1, 2021, 3:43 PM IST

Updated : May 1, 2021, 11:03 PM IST

ETV Bharat / state

टीकाकरण का थर्ड फेज: रायपुर में बवाल तो कोरबा में लेट हुआ वैक्सीनेशन

छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण के वैक्सीनेशन की शुरुआत हो गई है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस महाअभियान का शुभारंभ किया.वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भिलाई, दुर्ग,रायपुर में टीकाकरण टीम और टीका लगाने वालों को सीएम ने बधाई और शुभकामनाएं दी. वहीं कई जिले ऐसे हैं जहां वैक्सीन नहीं पहुंच पाई है. जहां वैक्सीनेशन की प्रक्रिया 2 मई से शुरू होगी.

Third phase vaccination begins
तीसरे चरण के वैक्सीनेशन की शुरुआत

रायपुर:छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण के टीकाकरण की शुरुआत हो गई है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 18 वर्ष से 44 वर्ष तक की उम्र के लोगों को निशुल्क कोरोना टीका लगाने के महाअभियान का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुभारंभ किया. सीएम भूपेश बघेल ने इस मौके पर भिलाई, दुर्ग,रायपुर में टीकाकरण टीम और टीका लगाने वालों को बधाई और शुभकामनाएं दी. उन्होंने इस मौके पर टीका लगवाने वालों से भी चर्चा की और उनसे कोरोना संक्रमण से बचने के लिए नियमों का पालन करने की अपील की.

टीकाकरण का थर्ड फेज

30 कार्टून वैक्सीन की खेप पहुंची रायपुर

छत्तीसगढ़ में कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत हो गई है. रायपुर सबसे पहले अंत्योदय राशन कार्डधारियों को वैक्सीन लगाई गई है. रायपुर जिले में 13 केंद्र बनाए गए हैं. पहले दिन इन केंद्रों में टीकाकरण का कार्य दोपहर 2 बजे से शुरू हुआ है. अन्य दिनों में टीकाकरण का कार्य सुबह 11 बजे से प्रारंभ होगा. कलेक्टर एस भारतीदासन ने बताया कि सभी विकासखंडों के लिए 8-8 सौ और नगर निगमों के लिए 23- 23 सौ वैक्सीन प्रदान किए गए हैं. वैक्सीन की खेप छत्तीसगढ़ पहुंच गई है. हैदराबाद से 30 कार्टन कोवैक्सीन रायपुर लाई गई है. सुबह इंडिगो के विमान से वैक्सीन की खेप पहुंची है.

राज्य सरकार के फैसले से लोग नाराज

रायपुर के भाटागांव में बनाए गए टीकाकरण केंद्र में वैक्सीनेशन दोपहर 3:30 बजे शुरू हुआ. वहीं टीकाकरण शुरू होने के बाद कई विवाद भी सामने आए. जिन्होंने पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया था, वे सेंटर पहुंचे. सेंटर में उन्हें टीका लगाने से मना कर दिया गया. राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक छत्तीसगढ़ में सबसे पहले अंत्योदय राशन कार्ड धारकों का टीकाकरण होना है. ऐसे में उन्हें प्राथमिकता दी जा रही है. जबकि केंद्र सरकार के ऑनलाइन पोर्टल में लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. उन्हें निराशा हाथ लगी. वे राज्य सरकार के इस फैसले से नाराज दिखे.

रायपुर में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद भी नहीं लगी वैक्सीन, लोगों ने राज्य सरकार को कोसा

दुर्ग में भी वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत

दुर्ग में भी 18 साल से 44 वर्ष तक के लोगों को वैक्सिन लगाने की शुरुआत कर दी गई है. राज्य सरकार ने अपनी घोषणा के अनुसार एक मई से ही इसकी शुरुआत की है. अभी वैक्सीन लगाने के लिए राज्य सरकार ने अंत्योदय कार्डधारियों को प्राथमिकता दी है. वहीं युवाओं में वैक्सीन लगाने को लेकर गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है. जिले में शनिवार को दो जगहों पर वैक्सीनेशन की शुरुआत की गई. मुख्यमंत्री भुपेश बघेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यस से टीकाकरण की शुरआत की. पहले दिन ही अंत्योदय कार्ड धारी 50 लोगों का टीकाकरण किया गया.

कोरबा में शाम को शुरू हुआ वैक्सीनेशन

कोरबा में शनिवार की देर शाम कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत हुई. अंत्योदय वर्ग से आने वाली 37 वर्षीय सरिता को पहला टीका लगा. जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम और राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए टीकाकरण का शुभारंभ किया.

बलौदाबाजार में वैक्सीन की कमी

बलौदाबाजार में 4 हजार 800 वैक्सीन के डोज दिए गए हैं. जिले के 6 अलग-अलग विकासखंडों में 800-800 वैक्सीन बांटी गई है. स्वास्थ्य विभाग ने सभी टीकाकरण केंद्रों में प्रतिदिन 100 टीका लगाने का लक्ष्य रखा है. पहले दिन टीका लगाने वालों की संख्या कम रही.

30 कार्टन वैक्सीन की खेप पहुंची रायपुर, शुरू हुआ तीसरे चरण का वैक्सीनेशन

कोंडागांव में वैक्सीनेशन 2 मई से शुरू हो सकेगा

देश में आज से 18 से 45 साल के बीच के आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाना शुरू किया जाना था. कोंडागांव के सीएमएचओ डॉ टीआर कुंवर से मिली जानकारी के अनुसार, कोंडागांव जिले में 18+ वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत 2 मई को क्षेत्र के विधायक और पीसीसी चीफ मोहन मरकाम के हाथों किया जाएगा. आज यहां देर शाम तक टीका पहुंचने की उम्मीद है. इसलिए वैक्सीनेशन कल रविवार से शुरू हो सकेगा.

कांकेर में भी नहीं पहुंची वैक्सीन

नक्सल प्रभावित कांकेर जिला में अभी तक वैक्सीन नहीं पहुंची है. केंद्र और राज्य सरकार के बीच खींचतान के कारण वैक्सीनेशन आज जिले में शुरू नहीं हो पाया है. कांकेर के युवा इसको लेकर काफी नाराज हैं. इस उम्र के युवा अपने काम में जिम्मेदारी के कारण घर से बाहर काम करने जाते हैं, जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा युवाओं को होता है. 18+ वालों के टीकाकरण के लिए विभाग ने 3 लाख अनुमानित लक्ष्य तय किया है. स्वास्थ्य अधिकारी का कहना है कि शाम तक वैक्सीन शहर में पहुंच जाएगा. जिले में 2 मई से टीकाकरण शुरू किया जाएगा.

Last Updated : May 1, 2021, 11:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details