छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

opinion on Bhupesh government budget :भूपेश सरकार के बजट पर टैक्स कंसल्टेंट की राय

सोमवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने साल 2023-24 का राज्य का बजट पेश किया है. इस बजट को भरोसे का बजट नाम देकर सरकार ने सदन में पेश किया. इस बजट को लेकर लोगों को काफी अपेक्षाएं और उम्मीदें थी. जो काफी हद तक पूरी भी हुई है.

By

Published : Mar 6, 2023, 8:25 PM IST

Bhupesh government budget
भूपेश सरकार के बजट पर टैक्स कंसल्टेंट की राय

भूपेश सरकार के बजट पर टैक्स कंसल्टेंट की राय

रायपुर : छत्तीसगढ़ के इस बजट को टैक्स के नजरिए से देखा जाए तो इस बजट में किसी भी प्रकार का कोई भी टैक्स नहीं लाया गया है. बीते बजट में टैक्स लगाया गया था, लेकिन इस बजट में किसी भी चीज में कोई भी टैक्स नहीं लगाया गया. ऐसे में टैक्स कंसलटेंट और जीएसटी एक्सपर्ट विवेक सारस्वत ने इस बजट को भरोसे का बजट बताया. आइए जानते हैं उन्होंने इस बजट को लेकर क्या कुछ कहा है.


जनता के भरोसे का बजट :टैक्स कंसलटेंट और जीएसटी एक्सपर्ट विवेक सारस्वत ने बताया कि "यह सरकार का अंतिम बजट है. जनता की अपेक्षाओं पर भरोसे का बजट है. ऐसा बजट टैक्स के नजरिए से बात करें तो देखने को नहीं मिला है. जीएसटी आने के बाद सरकार के पास जो संसाधन मौजूद हैं. उससे सरकार को टैक्स की प्राप्ति होती है. जैसे वैट टैक्स पेट्रोल, डीजल, और शराब से सरकार को राजस्व की प्राप्ति होती है. स्टांप ड्यूटी, भू राजस्व, एग्रीकल्चर, फॉरेस्ट और मंडी जैसी जगहों से सरकार को टैक्स की प्राप्ति होती है."


ये भी पढ़ें- गोबर के ब्रीफकेस में आई बजट कॉपी, सीएम भूपेश ने पेश किया भरोसे का बजट


मौजूदा बजट में नया टैक्स नहीं :टैक्स कंसलटेंट और जीएसटी एक्सपर्ट विवेक सारस्वत का कहना है कि "आज के इस बजट से पिछले बजट की तुलना की जाए तो हर सरकार किसी न किसी रूप में टैक्स बजट में लाती थी. वर्तमान सरकार ने कोई भी टैक्स लगाने का निर्णय नहीं लिया है. वह स्वागत योग्य पॉजिटिव संकेत है, और जनता के भरोसे को जीतने वाला है."

ABOUT THE AUTHOR

...view details