छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jul 27, 2022, 9:39 PM IST

ETV Bharat / state

बरसात में हैजा का खतरा बढ़ा : साफ सफाई का रखें ख्याल, नहीं तो हैजा कर सकता है परेशान !

साफ सफाई को नजरअंदाज करना हैजा को आमंत्रण देने जैसा (Take care of cleanliness to avoid cholera disease) है. अगर आप दूषित खाने और दूषित पानी का इस्तेमाल करते हैं तो हैजा की गिरफ्त में आ सकते (symptoms of cholera) हैं. बरसात में हैजा का खतरा बढ़ता जा (cholera Prevention Measures) रहा है

cholera disease
बरसात में हैजा का खतरा बढ़ा

रायपुर: हैजा जिसे कॉलरा भी कहते हैं यह एक गंभीर बीमारी होती है जो बैक्टीरियल इंफेक्शन से फैलती (Take care of cleanliness to avoid cholera disease) है. दूषित पानी और दूषित खाने की वजह से हैजा होता है. जिसकी वजह से लोगों को गंभीर डिहाइड्रेशन हो जाता है और वह बुरी तरह बीमार पड़ जाता (symptoms of cholera) है. अगर कच्चे फल और सब्जियों को बिना धोए खाया जाए तो लोगों को हैजा बीमारी हो सकती है. इसलिए इस बीमारी से बचाव का एक ही उपाय है वह है साफ सफाई. साफ पानी और साफ खाने को अपनाकर आप हैजा को मात दे सकते हैं. बरसात में हैजा का खतरा ज्यादा होता है. इसलिए साफ सफाई का ख्याल (cholera Prevention Measures) रखें.

हैजा का खतरा किन लोगों में पाया जाता है: एक रिसर्च के मुताबिक ओ ब्लड ग्रुप के लोगों को अन्य ब्लड ग्रुप की तुलना में हैजा का ज्यादा खतरा रहता है. इसकी वजह क्या है इस पर अभी वैज्ञानिक शोध कर रहे हैं. इसका अभी तक पता नहीं चल पाया है. जिस बैक्टीरिया से हैजा होता है उसका नाम विब्रियो कोलरा बैक्टीरिया है. हैजा के गंभीर लक्षण हर किसी में दिखाई नहीं देते हैं. मुश्किल से 10 लोगों में से किसी एक में हैजा के लक्षण दिखते हैं.

हैजा के लक्षण क्या है ?: हैजा के लक्षण में डायरिया, उल्टी, डिहाइड्रेशन, शरीर में दर्द और तेज पल्स शामिल है. इस बीमारी में इंसान को ज्यादा प्यास लगता है और स्किन सूख जाती है. हैजा बीमारी किसी इंसान को अपने गिरफ्त में अचानक लेती है. फिर वह बढ़ता जाता है.

ये भी पढ़ें: कोरोना से पहले तबाही मचा चुकी हैं यह महामारियां, देखें रिपोर्ट

हैजा से बचाव के उपाय: हैजा से बचाव के उपाय में साफ पानी का इस्तेमाल शामिल है. हर किसी को गर्म और उबला पानी का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि वह हैजा से बच सके. इसके अलावा सब्जी और फल को पानी से साफ कर खाना चाहिए. किसी भी तरह का कच्चा खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details