छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Sep 24, 2022, 4:30 PM IST

ETV Bharat / state

30 सितंबर तक कॉलेज और यूनिवर्सिटी एडमिशन ले पाएंगे स्टूडेंटस

छत्तीसगढ़ में 12वीं पास छात्र और छात्रा के लिए कॉलेजों में प्रवेश की तारीख 30 सितंबर तक कर दी है. कॉलेज और यूनिवर्सिटी में सीट खाली होने की वजह से प्रवेश की तारीख बढ़ाई गई है.

यूनिवर्सिटी
यूनिवर्सिटी

रायपुर:प्रदेश में 12वीं क्लास स्टूडेंट अगर किसी भी यूनिवर्सिटी और कॉलेज में एडमिशन नहीं ले पाए हैं तो उनके लिए सुनहरा अवसर है. छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षा विभाग (Chhattisgarh Higher Education Department) द्वारा कॉलेजों में प्रवेश की तारीख 30 सितंबर तक कर दी है.

सीट खाली होने की वजह से बढ़ाई गई:उच्च शिक्षा शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कॉलेज और यूनिवर्सिटी में सीट खाली होने की वजह से प्रवेश की तारीख बढ़ाई गई है. राज्य के सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी को मिलाकर ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर में 1 लाख 80 हजार सीटे हैं. इसमें लगभग 40 हजार सीटें खाली हैं.

तीसरी बार बढ़ाई गई प्रवेश की तारीख:उच्च शिक्षा विभाग पूर्व में कॉलेज और यूनिवर्सिटी में दाखिले की तारीख जुलाई में होती है. कुलपति की विशेष अनुमति से 16 अगस्त तक प्रवेश दिए जाते हैं, लेकिन इस बार तारीख को बढ़ाकर 26 अगस्त किया गया था. 26 अगस्त के सीटें नहीं भर पाने के कारण प्रवेश की तारीख 20 सितंबर तक बढ़ाई गई थी वहीं अब सीटें खाली होने के कारण 30 सितंबर प्रवेश की अंतिम तारीख निर्धारित की गई.

यह भी पढ़ें:सीएम भूपेश सख्त: जुआ सट्टा अवैध कारोबार बंद करने कड़े नियम बनाने का निर्देश

पोस्ट ग्रेजुएशन में भी ऐसे हालात:एक ओर जहां अंडर ग्रेजुएशन की सीटें खाली हैं. वही पोस्ट ग्रेजुएशन में भी इसी तरह के हाल हैं. बड़े सरकारी कॉलेजों को छोड़ दिया जाए तो अन्य कॉलेजों में पोस्ट ग्रेजुएशन की आधी सीटें भी नहीं भर पाई है. कई ऐसे प्राइवेट कॉलेज है जहां प्रवेश करने वाले विद्यार्थियों का आंकड़ा 10 तक भी नहीं पहुंच पाया है.

पहले आओ पहले पाओ के आधार पर प्रवेश:कॉलेजों में सीटें खाली होने के कारण अब स्टूडेंट्स को कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में हाथों हाथ प्रवेश दिया जा रहा है. अभी तक जितने एडमिशन हुए हैं वह मेरिट लिस्ट के आधार पर हुए है. अरे किसी के होने के कारण स्टूडेंट को हाथों-हाथ एडमिशन लिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details