छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

"निदान 1100" : निगम का 48 घंटे में समस्या समाधान का दावा फेल, सोंडोंगरी में अब तक शुरू नहीं हुई स्ट्रीट लाइट

नगर निगम की ओर से लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए निदान 1100 योजना शुरू की गई है. लेकिन ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं, जिनमें देखा जा रहा है कि शिकायतों के बाद भी समस्याओं का समाधान नहीं होता है.

By

Published : Aug 25, 2021, 10:16 PM IST

Updated : Aug 25, 2021, 10:54 PM IST

Street light not yet started in Sondongri
सोंडोंगरी में अब तक शुरू नहीं हुई स्ट्रीट लाइट

रायपुर : नगर निगम से संबंधित समस्याओं की शिकायत के लिए 'निदान 1100' (Diagnosis 1100) योजना शुरू की गई है. इसके तहत 1100 नंबर पर नगर निगम से संबंधित समस्याओं की शिकायत की जा सकती है. इन समस्याओं के निदान के लिए 48 घंटे का समय दिया गया है, लेकिन कई बार शिकायतों के बावजूद समस्या जस की तस बनी रहती है. ऐसे में जन उपयोग के लिए शुरू की गई योजना 'निदान 1100' फेल होती नजर आ रही है.

सोंडोंगरी में अब तक शुरू नहीं हुई स्ट्रीट लाइट
इन समस्याओं के लिए दर्ज करा सकते हैं शिकायत

जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र, मवेशियों की समस्या, अनुज्ञा प्रमाण पत्र, निर्माण कार्यों और वेस्ट मटेरियल, नल कनेक्शन, पेंशन प्रकरण, निगम के लोक कर्म विभाग के विभिन्न निर्माण कार्य, राशन कार्ड प्रकरण, सॉलिड वेस्ट मटेरियल कार्य, मृत मवेशियों के प्रकरण, सड़क-बत्ती कनेक्शन की समस्या, बाथरूम या मूत्रालय की समस्या, पेयजल सप्लाई से संबंधित प्रकरण व निगम से संबंधित अन्य समस्याओं की शिकायतें यहां दर्ज की जाती हैं.

बार-बार शिकायतों के बाद भी नहीं हो रहा निदान

'निदान 1100' पर लोगों द्वारा बार-बार शिकायतों के बाद भी किसी तरह का कोई भी रिस्पांस नहीं मिलता है. ऐसे में लोगों की समस्या जस की तस बनी रहती है. हाल ही में सोंडोंगरी क्षेत्र से स्ट्रीट लाइट बंद की शिकायत 'निदान 1100' पर कई बार की गई, लेकिन बार-बार शिकायतों के बावजूद अब तक स्ट्रीट लाइट चालू नहीं हो सकी है. इसके पूर्व में भी स्ट्रीट लाइट बंद होने की शिकायत कॉलोनी वासियों द्वारा 'निदान 1100' पर की गई थी. लेकिन उस दौरान हफ्तों बीत जाने के बाद भी निगम द्वारा स्ट्रीट लाइट शुरू नहीं कराई गई थी.

अपर आयुक्त से शिकायत के बाद शुरू हुई थी स्ट्रीट लाइट

इसके बाद स्थानीय लोगों ने अपर आयुक्त पुलक भट्टाचार्य को इस मामले की सूचना दी थी. उन्होंने तत्काल संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए स्ट्रीट लाइट चालू कराई थी. लेकिन उस समय से ही क्षेत्र के कई खंभों पर लगी कई लाइटें बंद हैं, जो आज तक चालू नहीं हो सकीं हैं. सोंडोंगरी के स्थानीय निवासी एमएल बघेल ने बताया कि स्ट्रीट लाइट बंद होने से कहीं न कहीं घटना दुर्घटना की आशंका रहती है. साथ ही चोरी का भी भय रहता है.

48 घंटे के भीतर समस्या के समाधान का अधिकारियों का है दावा

वहीं नगर निगम के अपर आयुक्त पुलक भट्टाचार्य का दावा है कि इस 'निदान 1100' पर शिकायत मिलने के 48 घंटे के अंदर समस्या का समाधान किया जाता है. समय के बाद समस्या के समाधान को लेकर मॉनिटर की जाती है और अधिकारी कर्मचारियों को समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के दिशा निर्देश दिए जाते हैं. वहीं सोंडोंगरी की समस्या को लेकर उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द इस लाइट को चालू कराने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करेंगे.

Last Updated : Aug 25, 2021, 10:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details