छत्तीसगढ़

chhattisgarh

World Kidney Day: किडनी मरीजों की कहानियां, साथ ही इस जानलेवा बीमारी से बचने के उपाय

By

Published : Mar 11, 2021, 9:07 AM IST

आज वर्ल्ड किडनी डे है. इस मौके पर हम आपको उन लोगों से रू-ब-रू करवाने जा रहे हैं, जो खुद किडनी की बीमारी से जूझ रहे हैं, साथ ही हमारे विशेषज्ञ आपको ये भी बताएंगे कि किडनी डिजीज से बचाव कैसे करें.

world kidney day
वर्ल्ड किडनी डे

रायपुर:आज हम वर्ल्ड किडनी डे मना रहे हैं. इस साल इसकी थीम 'किडनी रोग के साथ अच्छी तरह से रहना' रखी गई है. किडनी की बीमारी से बचना तो जरूरी है ही. यदि किडनी की बीमारी हो भी जाती है, तो कुछ बातों का ख्याल रखकर जिंदगी को आसानी से जिया जा सकता है. विश्व किडनी दिवस के मौके पर ETV भारत आपको किडनी से जुड़ी बीमारी, किडनी के अस्पताल, इस डिजीज से बचाव के बारे में बताएगा. साथ ही कुछ ऐसे लोगों से भी रू-ब-रू कराएगा, जो खुद किडनी की बीमारी को सह चुके हैं.

किडनी

किडनी ट्रांसप्लांट पर डॉ श्रीकांत राजिमवाले से बातचीत

छत्तीसगढ़ में अंग प्रत्यारोपण समिति के प्रमुख डॉक्टर श्रीकांत राजिमवाले ने बताया कि उनकी एक किडनी ट्रांसप्लांट हो चुकी है. उसके बाद से वे लगातार आज तक अपने सारे काम बखूबी करते आ रहे हैं. उन्हें काम करने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं है. हालांकि इस बीच उन्हें अपनी दिनचर्या में जरूर कुछ बदलाव करने पड़े हैं. जिसमें खानपान सहित अन्य बातें शामिल हैं. उनहोंने कहा कि मुझे देखकर कोई ये नहीं कह सकता कि मेरा किडनी ट्रांसप्लांट हुआ है. किडनी ट्रांसप्लांट वाले व्यक्ति भी अपना साधारण जीवन जी सकते हैं. उन्होंने कहा कि पानी न तो कम पीएं और न ही ज्यादा. ऐसा नहीं है कि ज्यादा पानी पीने से किडनी खराब नहीं होती है. यदि यूरीन से ब्लड जा रहा है और आपने ध्यान नहीं दिया तो वह धीरे-धीरे बड़ी बीमारी का रूप ले सकता है. नौबत किडनी खराब होने तक पहुंच जाती है. इस पर ध्यान देना चाहिए.

डॉक्टर श्रीकांत राजिमवाले

डॉ. श्रीकांत से जानिए किडनी की बीमारी से जुड़ी अहम जानकारी

स्वस्थ इंसान रखें इन बातों का ध्यान

किडनी की बीमारी से जूझ रहे लोग बताते हैं कि जो गलती उन्होंने की, वो अन्य लोग ना करें. खासकर डायबिटीज के मरीज तो बिल्कुल भी लापरवाही ना बरतें, क्योंकि डायबिटीज के मरीज में शुगर की मात्रा अत्यधिक बढ़ने और समय पर इलाज नहीं मिलने से किडनी खराब होने का खतरा रहता है. जीवन में खानपान का नियमित सेवन करना बेहद जरूरी है. बिना विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह के मेडिसिन का सेवन भी नहीं करना चाहिए. पहले ये बीमारी शुगर और शराब सेवन की वजह से होती थी, लेकिन बदलते वक्त के साथ अनियमित खानपान वाले लोगों की किडनी कम उम्र और बिना किसी कारण के भी खराब होती देखी जा रही है.

किडनी की मरीज

किडनी मरीजों की जुबानी जानिए, 'कैसे रखें किडनी का ख्याल'

किडनी डायलिसिस की सुविधा

राजधानी दिल्ली में गुरुद्वारा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक (DSGMC) ने एक सराहनीय कदम उठाते हुए देश का पहला ऐसा अस्पताल खोला है, जहां एक साथ 100 किडनी मरीजों की डायलिसिस हो सकती है. इस अस्पताल का संचालन दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी करेगी. अस्पताल में डायलिसिस समेत हर तरह का इलाज मुफ्त किया जाएगा. सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्‍यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि अस्‍पताल में मुफ्त इलाज के साथ-साथ खाना भी फ्री में मिलेगा. यह अस्पताल तकनीकी रूप से देश का सबसे एडवांस्‍ड किडनी डायलिसिस अस्‍पताल होगा. यहां सभी तरह की आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं.

किडनी डायलिसिस अस्पताल

World Kidney Day: देश का पहला किडनी डायलिसिस अस्पताल, इलाज-दवा के साथ खाना भी फ्री!

बस्तर में बढ़ते किडनी के मरीज

छत्तीसगढ़ के बस्तर में भी किडनी रोग से संबंधित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. खासकर शहरी क्षेत्रों में किडनी रोग से पीड़ित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. खानपान और दिनचर्या का व्यवस्थित नहीं होना इस रोग का मुख्य कारण है. हर साल 100 से अधिक लोग किडनी रोग की चपेट में आते हैं. कई लोगों की मौत भी हो जाती है. किडनी रोग को लेकर प्रशासन को ज्यादा से ज्यादा जागरूकता कार्यक्रम चलाने की जरूरत है. किडनी डिजीज को लेकर लोग लापरवाही भी बरतते हैं. शुरुआती चरण में कोई भी लक्षण सामने नहीं आता है. यह साइलेंट रहता है. यही वह वक्त होता है, जब बीमारी का इलाज पूरी तरह संभव होता है. अगर इसका वक्त पर इलाज नहीं किया जाए, तो आगे चलकर किडनी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है और डायलिसिस की नौबत आ सकती है.

किडनी की बीमारी से पीड़ित मरीज

world kidney day: बस्तर में बढ़े किडनी के मरीज, लेकिन नहीं हैं पर्याप्त सुविधाएं

ABOUT THE AUTHOR

...view details