छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

महिलाओं का सम्मान बेहद जरूरी, आत्मरक्षा के लिए खुद आगे आएं : मंजूलता राठौर

ETV भारत नवरात्र पर उन महिलाओं से आपको रूबरू करा रहा है, जिन्होंने कोरोनाकाल में समाज के लिए बेहतर काम किया है. रायपुर की महिला थाना प्रभारी मंजूलता राठौर ने भी अपनी इच्छाशक्ति और मेहनत से मिसाल पेश की है.

By

Published : Oct 23, 2020, 5:59 PM IST

Updated : Oct 23, 2020, 6:34 PM IST

manju lata rathor
मंजू लता राठौर

रायपुर: कोरोना संक्रमण में जब सभी लोग घर में रहकर खुद को इस बीमारी से सुरक्षित करने में जुटे थे, उस वक्त रायपुर की महिला थाना प्रभारी मंजूलता राठौर ने घर और फील्ड पर अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया. उन्होंने लॉ एंड ऑर्डर मेंटेन करने में अहम भूमिका निभाई. हर कदम पर महिलाओं को बिना डरे आगे आने की अपील भी की, ताकि महिला अपराध को रोका जा सके.

मंजू लता राठौर से खास बातचीत

सवाल : लॉकडाउन में कैसे काम किया?

जवाब : जो जिम्मेदारी दी गई, उसे बखूबी निभाया. गली-मोहल्लों में जाकर लोगों को समझाया. पेट्रोलिंग के वक्त लोगों को घरों में रहने की समझाइश भी दी, ज्यादा समय फील्ड पर ही बिताया.

सवाल : कोरोना से खुद को कैसे सुरक्षित रखा ?

जवाब : कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हुए सतर्क रहकर ड्यूटी किया. मास्क, सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का बखूबी ख्याल रखा.

सवाल : पुलिस की नौकरी क्यों चुनी ?

जवाब : MSc की पढ़ाई केमिस्ट्री के सब्जेक्ट से पूरी की. इसके बाद बीएड और लॉ किया. इसी दौरान पुलिस की नौकरी के लिए एग्जाम दिया और सिलेक्शन भी हुआ. पुलिस की नौकरी के बारे में सोचा नहीं था. जब काम शुरू किया तो फील्ड में रहते हुए इस बात का ध्यान रखा कि अपने दायित्वों का निर्वहन अच्छे से कर सकूं.

सवाल : पीड़ित महिलाओं की आप किस तरह मदद करती हैं?

जवाब : थाने में आने वाली महिलाओं को पारिवारिक माहौल देने की कोशिश की जाती है, जिससे वे अपनी समस्याओं को बेझिझक बता सकें. इसके बाद समस्या का हल निकाला जाता है और उनकी काउंसलिंग की जाती है.

मंजू लता राठौर

सवाल : दुष्कर्म की वारदात को रोकने के लिए क्या जरूरी कदम उठाए जाने चाहिए ?

जवाब : अपराध का सबसे बड़ा कारण नशा है. नशे की वजह से लोग अपराध करते हैं, उनकी काउंसलिंग करना जरूरी है, ताकी वे अपराध करने से खुद को रोक सकें. महिलाओं का सम्मान बेहद जरूरी है.

सवाल : कोविड संकट में घर, परिवार और ड्यूटी की जिम्मेदारी किस तरह निभाई ?

जवाब : महिला और पुरुषों में कोई भिन्नता नहीं है. पुरुषों ने अपनी ड्यूटी जैसे निभाई, वैसे ही महिलाकर्मियों ने भी अपनी जिम्मेदारी निभाई. महिलाओं ने फील्ड और घर दोनों जगह जिम्मेदारी बखूबी निभाई है.

सवाल : महिलाओं को क्या संदेश देना चाहती हैं?

जवाब : महिलाएं और बच्चे अच्छे से पढ़ाई करें और अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें. कभी भी 'मैं' तक सीमित न रहें. कोई समस्या होने पर बिना संकोच, बिना डरे थाने में जाकर रिपोर्ट लिखवाएं. खुद की सुरक्षा करना सीखें.

Last Updated : Oct 23, 2020, 6:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details