छत्तीसगढ़

chhattisgarh

SPECIAL: कोरोना से जुड़ी अफवाह, भ्रम और सवालों का जवाब

By

Published : Apr 4, 2020, 5:34 PM IST

Updated : Apr 4, 2020, 6:57 PM IST

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस कुल संक्रमित 10 में से 4 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं. शनिवार सुबह एक पॉजिटिव मरीज के मिलने के बाद वर्तमान में छत्तीसगढ़ में संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 6 हो गई है. इस ओर स्वास्थ्य विभाग कैसे कार्य कर रहा है इसे लेकर डॉक्टर राकेश गुप्ता से ETV भारत ने खास बातचीत की.

Special conversation with doctor Rakesh Gupta in raipur
डॉक्टर राकेश गुप्ता

रायपुर:कोरोना वायरस का संक्रमण पूरे देश में तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में छत्तीसगढ़ में 4 मरीज स्वस्थ्य होकर घर लौट चुके हैं, वहीं 6 का इलाज जारी है. इस क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग ने बहुत ही सराहनीय काम किया है. विभाग के डॉक्टर पूरा दिन अस्पतालों में तैनात होकर कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं.

डॉक्टर राकेश गुप्ता से खास बातचीत

इस बीच कोरोना को लेकर लोगों के मन में कई सवाल उठते हैं, ETV भारत ने डॉक्टर राकेश गुप्ता से कोरोना को लेकर चल रही अफवाहों और बातों को लेकर चर्चा की.

जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर-

प्रश्न- स्वास्थ्य विभाग ने इस ओर कैसा काम किया?
कोरोना संक्रमण के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ सभी विभागों ने मिलकर बहुत की अनुकरणीय काम किया है. सभी विभागों से सामंजस्य बैठाकर कोरोना से लड़ने के लिए छत्तीसगढ़ ने एक उदाहरण पेश किया है.

प्रश्न- कई विशेषज्ञों ने दावा किया है कि एलोपैथिक की जगह हमें मौका मिलना चाहिए था आयुर्वेद की जड़ी-बूटियों से कोरोना वायरस ठीक हो सकता है?

साइंटिफिक प्रूफ चीजों पर ही मेडिकल साइंस भरोसा करता है. सबका अलग-अलग पैथी में विश्वास होता है, लेकिन इस तरह की आपदा की स्थिति में प्रूफ्ड पैथी न हो तो उसका इस्तेमाल करना इस समय तो उचित नहीं होगा.

प्रश्न- कोरोना में कुछ मरीजों में लक्षण नहीं सामने आए हैं, ऐसे लोग खुद को कैसे बचाएं ?

ऐसे केस में अनुभव काम आता है ये डॉक्टरों के लिए भी एक स्टडी है, जिसमें फिर से सभी चीजों को पढ़ने की जरूरत है. ये सभी के लिए एक अनुभव ही है. हम लक्षणों को आधारित कर प्रणाली विकसित नहीं करेंगे तो पीछे रह जाएंगे. कुछ मरीज तो ऐसे सामने आए, जिनमें लक्षण ही नजर नहीं आए थे,लेकिन संदेह के तौर पर उनकी जांच की गई थी. यही कारण है की छत्तीसगढ़ संक्रमण को रोकने में कामयाब रहा.

प्रश्न- निजामुद्दीन मरकज से आए लोग अपनी पहचान नहीं बता रहे हैं, ये परेशानी कितनी बढ़ सकती है?

पूरा देश परीक्षाकाल के दौर से गुजर रहा है. अब गलतियों को दोहराने का समय नहीं है. ऐसे लोग समाज से और अपने परिवार के साथ खेल रहे हैं, जो लोग संदेही हैं वे आकर अपना परीक्षण कराएं.

प्रश्न- एक ये भी अपवाह है कि AC न लगाएं इससे संक्रमण फैलता है?

तापमान का कहीं न कहीं इसमें रोल है. AC के उपयोग में एक कारण यह भी है कि अगर कम तापमान से आप अधिक तापमान में जाते हैं तो संक्रमण के फैलने का खतरा होता है. ऐसे में अगर AC उपयोग न हो तो ज्यादा अच्छा होता है. अगर कमरे में संक्रमण है, तो इससे फैलने का खतरा अधिक होता है.

प्रश्न- क्या चाय,कॉफी या कोई भी गर्म चीज कोरोना से बचाती है?

पानी की मात्रा शरीर में अच्छी रहे तो ये किसी भी तरह की रोग से लड़ने की शक्ति शरीर को देता है. शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखने का एक साइंटिफिक कारण है, लेकिन चाय और कॉफी जो हमेशा मात्रा में लेते हैं वैसे ही लें.

प्रश्न- क्या मास्क का उपयोग जरूरी है? मास्क को डिस्ट्रॉय कैसे करें?

मास्क को लेकर बहुत भ्रांतिया हैं.सर्दी खांसी बुखार वाले लोग अगर सार्वजनिक स्थान पर जाएं, तो मास्क का उपयोग करें. जो मास्क उपयोग कर रहे है, उन्हें पीले कंटेनर में डाले.

प्रश्न- महिलाओं के बनाए कॉटन के 3 लेयर मास्क कितने उपयोगी हैं ?

ये मास्क घरेलू उपयोग के लिए बहुत अच्छे हैं, इसे धोकर धूप में सुखाएं. इसका उपयोग किया जाना चाहिए.

प्रश्न- साबुन सही है या सैनिटाइजर?

सैनिटाइजर डॉक्टरों के लिए उपयोगी है, लेकिन घर में रहने वाले लोग साबुन और लिक्विड सोप का ही प्रयोग करें. 4 से 5 बार हाथ जरूर साफ करें और जब बाहर से आए तब हाथों की अच्छे से सफाई करें

प्रश्न- किस तरीके से खुद को सुरक्षित रखें?

लॉकडाउन का बहुत हद तक प्रभाव पड़ा है,हमने आधी लड़ाई लड़ी है अभी भी आधी बाकी है इसलिए जरूरी है कि घर पर ही रहें

Last Updated : Apr 4, 2020, 6:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details