छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

20वें राज्योत्सव पर भव्य कार्यक्रम का होगा आयोजन

राज्य के 20वें स्थापना दिवस के मौके पर रायपुर के साइंस कालेज मैदान में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जिसमें छत्तीसगढ़ के कलाकार अपनी कला का जौहर दिखाएंगे.

By

Published : Oct 30, 2019, 4:44 PM IST

20वें राज्योत्सव का सोनिया गांधी करेंगी शुभारंभ

रायपुर: छत्तीसगढ़ राज्य के 20वें स्थापना दिवस पर 1 से 3 नवंबर 2019 को साइंस कालेज मैदान रायपुर में भव्य और गरिमामय राज्योत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. जहां इस वर्ष राज्योत्सव में छत्तीसगढ़ी संस्कृति की छटा बिखरेगी. इन तीनों दिन छत्तीसगढ़ के लोकप्रिय शास्त्रीय नृत्य, वादन, गायन किया जाएगा.

कार्यक्रमों में पंडवानी गायन, पारंपरिक नृत्य पंथी, गेड़ी, गौरी-गौरा, राउत नाचा, करमा, सैला, गौर, ककसाड़, धुरवा, सुआ नृत्य, सरहुल नृत्य, सैला नृत्य, राउत नाच, और ककसार नृत्य का प्रदर्शन किया जाएगा. साथ ही छत्तीसगढ़ राज्योत्सव के तीनों दिन लोकमंच का भी कार्यक्रम आयोजित होगा.

  • इस वर्ष राज्योत्सव का शुभारंभ एक नवंबर को शाम 7 बजे सोनिया गांधी के हाथों से होगा. 2 नवंबर को मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके होंगी, साथ ही राज्योत्सव का समापन 3 नवंबर को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मुख्य आतिथि में सम्पन्न होगा.
  • इस वर्ष राज्योत्सव में राज्य सरकार स्थापित अलग-अलग क्षेत्रों के राज्य स्तरीय सम्मान तीनों दिन प्रदाय किए जाएंगे. साथ ही इस वर्ष राज्योत्सव में छत्तीसगढ़ राज्य के ही कलाकारों को प्रस्तुति के लिए आमंत्रित किया गया है, जिसमें प्रतिदिन राज्य के विभिन्न अंचलों के पारंपरिक लोकनृत्यों की छटा के साथ ही पारंपरिक लोक गाथाओं की भी प्रस्तुति होगी.
  • वहीं राज्योत्सव की तीसरी सांस्कृतिक संध्या का आरंभ छत्तीसगढ़ी सुगम गायन से होगा. इस दिन पूर्वी छत्तीसगढ़ का करमा, उत्तरी छत्तीसगढ़ का लोहाटी बाजा, दक्षिण छत्तीसगढ़ का गेड़ी नृत्य तथा मध्य छत्तीसगढ़ का पंथी नृत्य होगा.
  • वहीं कठपुतली का कार्यक्रम, कबीर सूफी गायन होगा. वाद्यवृंद में तालकचहरी तथा सेक्सोफोन एवं गिटार की प्रस्तुति होगी. पारंपरिक लोक गायन ढोलामारू के पश्चात कार्यक्रम की समाप्ति लोकमंच से होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details