छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

SPECIAL: फीके रह गए शादी और त्योहार, घर कैसे चलाएं जिनका है छोटा व्यापार ?

कोरोना की दूसरी लहर ने त्योहार, शादियों का रंग फीका कर दिया. लॉकडाउन ने कपड़ा, सिलाई, बर्तन, खिलौने, गिफ्ट आइटम समेत छोटे व्यापारियों की कमर तोड़कर रख दी. इस तालाबंदी में छोटे दुकानदारों के सामने आजीविका का संकट खड़ा हो गया है.

By

Published : May 22, 2021, 7:25 AM IST

Updated : May 22, 2021, 4:56 PM IST

coronavirus-has-become-a-big-problem-for-small-businessmen-these-problems-have-to-be-faced-in-raipur
व्यापारियों पर कोरोना की मार

रायपुर:कोरोना की दूसरी लहर ने छोटे व्यापारियों की कमर तोड़कर रख दी है. लोग न त्योहार अच्छे से मना पाए और न शादियां धूमधाम से हुईं, जिसकी वजह से सीजनल व्यापारियों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है. शादी, पार्टियां, स्कूल-कॉलेज बंद होने से इससे जुड़े कारोबारी परेशान हैं. बर्तन, कपड़ा, सिलाई, खिलौने, गिफ्ट आइटम, स्टेशनरी, फोटो कॉपी समेत कई ऐसे दुकानदार हैं, जिनपर कोरोना और लॉकडाउन की मार पड़ी है. हालत ये है कि किराया और स्टाफ के वेतन की चिंता व्यापारियों को सताने लगी है.

लॉकडाउन में छोटे व्यापारियों के लिए घर चलाना हुआ मुश्किल

इस साल भी व्यापारियों में निराशा

ETV भारत ने जब व्यापारियों से बात की, तो उन्होंने बताया कि पिछले साल की तरह इस साल भी उनका कारोबार पूरी तरह से चौपट हो गया है. लॉकडाउन में सभी दुकानें बंद थी. कुछ दिन पहले दुकान खोलने की इजाजत तो मिली लेकिन ग्राहक नहीं आ रहे.

कपड़े की दुकान

कपड़ा व्यवसाय ठप

कपड़ा दुकानदार ओमप्रक्राश देवांगन ने बताया कि अप्रैल से जून का महीना शादियों का होता है. इस दौरान लोग कपड़े की खरीदी जमकर करते हैं, लेकिन लॉकडाउन के चलते दुकान बंद होने के साथ ही इस दौरान शादियां भी टाल दी गईं. शादियों के सीजन में हर साल लाखों रुपए की बिक्री होती है, लेकिन लॉकडाउन ने उसपर पानी फेर दिया.

गिफ्ट आइटम दुकान

SPECIAL: कोरोना की दूसरी लहर ने रियल एस्टेट सेक्टर को किया चौपट, घरों की बिक्री और नए प्रोजेक्ट्स पर असर

टेलर को भी हुआ नुकसान

लॉकडाउन में दर्जियों को भी काफी नुकसान हुआ है. कपड़ा दुकानदार और सिलाई का काम करने वाले कोमल देवांगन ने बताया कि शादियों के सीजन में लोग कपड़े सिलवाने के लिए दिया करते थे, लेकिन लॉकडाउन में सिलाई दुकान बंद होने से कारोबार चौपट हो गया है.

बर्तन व्यापारियों पर असर

बर्तन का कारोबार भी इस लॉकडाउन में चौपट हो गया. बर्तन कारोबारी वीरेंद्र सोनी और प्रमिला तिवारी ने बताया कि शादियों में बर्तन की काफी बिक्री होती है, लेकिन लॉकडाउन में सबकुछ बंद हो गया. अब बर्तन कारोबारियों को दुकान का किराया और स्टाफ के वेतन की चिंता सताने लगी है.

बर्तन दुकान

बद से बदतर होते हालात: दो वक्त की रोटी के साथ बैंक लोन ने बढ़ाई कैब ड्राइवरों की मुश्किलें

फोटो कॉपी, स्टेशनरी दुकानदार परेशान

इस लॉकडाउन में फोटोकॉपी, च्वॉइस सेंटर और स्टेशनरी का काम भी प्रभावित हुआ है. च्वॉइस सेंटर संचालक भूपेंद्र देवांगन ने बताया कि लॉकडाउन में दुकान बंद होने की वजह से च्वॉइस सेंटर का काम पूरी तरह से बंद है. स्कूल-कॉलेज बंद होने के कारण स्टेशनरी के सामान नहीं बिक पाए हैं. लॉकडाउन में भर्ती प्रक्रिया पर भी रोक लगी हुई है. जिसके कारण च्वॉइस सेंटर में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी प्रभावित हुई है.

च्वाइस सेंटर

गिफ्ट और खिलौना कारोबार प्रभावित

इस लॉकडाउन ने खिलौने और गिफ्ट के कारोबार को भी प्रभावित किया है. गिफ्ट और खिलौना दुकानदार उमेश साहू ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान दुकानें पूरी तरह से बंद होने के कारण बर्थडे और शादी पार्टियों में दिए जाने वाले गिफ्ट की बिक्री भी नहीं हो पाई. खिलौने और गिफ्ट के दुकानदारों की भी माली हालत ठीक नहीं है. इन्हें भी आर्थिक तंगी से गुजारना पड़ रहा है.

Last Updated : May 22, 2021, 4:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details