छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोरोना पीड़ित परिवार के भरण-पोषण की जिम्मेदारी उठाएगा सिख समाज

सिख समाज छत्तीसगढ़ ने साल भर ऐसे परिवारों का बीड़ा उठाने का फैसला लिया है, जिनका कोरोना के प्रकोप से परिवार का सहारा छीन गया हो.

By

Published : May 3, 2021, 9:06 PM IST

sikh society chhattisgarh
कोरोना पीड़ितों की मदद करेगा सिख समाज

रायपुर:सिख समाज छत्तीसगढ़ ने श्री गुरु तेग बहादुर साहेब जी के 400वें शताब्दी प्रकाश पर्व (जयंती) के अवसर पर एक नेक पहल की है. समाज ने साल भर ऐसे परिवारों का बीड़ा उठाने का फैसला लिया है, जिनका कोरोना महामारी के प्रकोप से परिवार का सहारा छीन गया हो. उनके लिए राशन योजना, शिक्षा योजना, आवास योजना और परिवार को आत्मनिर्भर बनाने रोजगार योजना शुरू करने की घोषणा समाज ने की है.

कोरोना पीड़ित परिवार के भरण पोषण की जिम्मेदारी उठाएगा सिख समाज

छत्तीसगढ़ राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष और सिख समाज छत्तीसगढ़ के संयोजक सरदार महेन्द्र सिंह छाबड़ा और सरदार सुरेन्द्र सिंह छाबड़ा ने बताया कि ऐसे परिवार जिनके मुखिया या एकमात्र कमाने वाले व्यक्ति की कोरोना महामारी से मृत्यु हो गई है. प्रति माह समाज की ओर से अधिकृत राशन दुकानों से जीवन यापन योग्य राशन दिलाया जाएगा.

थोड़ा सुकून: छत्तीसगढ़ के इन जिलों में कोरोना मरीजों की संख्या हुई कम

बच्चों की पढ़ाई का खर्चा भी सिख समाज उठाएगा

इस राशन योजना का लाभ वास्तव में जरूरतमंदों को मिले इसके लिए एक 11 सदस्यीय समिति बनाई गई है. जिसमें भजन सिंह होरा, त्रिलोचन सिंह काले, रिपुदमन सिंह पुसरी,रनजोत सिह रंधावा, हरकिशन सिंह राजपूत,हरजीत सिंह रंधावा, दिलीप सिंह छाबड़ा, जसबीर सिंह चावला, हरजीत सिंह छाबड़ा, परमजीत सिंह होरा,संतोख सिंह सलूजा शामिल है. सिख समाज की कोर कमेटी की सयुंक्त बैठक में योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा. इन सभी योजनाओं का लाभ लेने वाले परिवारों का नाम भी गुप्त रखा जाएगा. उसी तरह कोरोना के प्रकोप से जिन परिवारों का सहारा छीन गया है, उन परिवारों के बच्चों के सरकारी स्कूल की पढ़ाई का खर्चा भी सिख समाज उठाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details