छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सड़क सुरक्षा माह: महिलाओं को दी जा रही है आत्मरक्षा की ट्रेनिंग

By

Published : Feb 16, 2021, 3:59 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 9:41 PM IST

रायपुर में ट्रैफिक पुलिस ने ऑटो और कैब में महिलाओं के साथ हो रहे छेड़छाड़ को लेकर सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी है. ट्रैफिक पुलिस ने इसके लिए सेल्फ डिफेंस एक्सपर्ट हर्षा साहू को बुलाया है.

Self Defense being taught to women in raipur
महिलाओं को सिखाया जा रहा सेल्फ डिफेंस

रायपुर: राजधानी में सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत ट्रैफिक पुलिस ने ऑटो और कैब जैसी गाड़ियों में महिलाओं के साथ होने वाले छेड़छाड़ से बचने के उपाए बताए. ट्रैफिक पुलिस ने इसके लिए बाकायदा डेमो भी दिया. महिलाओं को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी गई.

महिलाओं को सिखाया जा रहा सेल्फ डिफेंस

वहीं, महिलाओं को ये भी बताया गया कि कैसे वे अपने सलवार-सूट की मदद से अपना बचाव कर सकती हैं. सेल्फ डिफेंस एक्सपर्ट हर्षा साहू ने डेमो में दिखाया कि किस तरह से दुपट्‌टे से आप अपनी जान बचा सकते हैं. हर्षा साहू के साथ पुलिस शहर के हर चौक-चौराहे पर लड़कियों को खुद को सुरक्षित करने के गुर सिखा रही है.

दुपट्टा या साड़ी को हथियार बना सकती हैं महिलाएं

हर्षा ने डेमो देते हुए बताया कि अगर ऑटो ड्राइवर किसी भी तरह की छेड़खानी की कोशिश करे तो दुपट्‌टा और साड़ी की मदद से ड्राइवर के गले पर अटैक किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि दुपट्टे की मदद से ड्राइवर को जोरदार तरीके से गांठ लगाकर बांधा जा सकता है. इससे ड्राइवर कोई हरकत नहीं कर पाएगा और इसके बाद पीड़ित लड़की मदद की मांग कर सकती है.

सड़क सुरक्षा माह: लाइसेंस शिविर का आयोजन

ऑटो में छेड़छाड़ होने पर फेसबुक लाइव वीडियो भेजा जा सकता है

सेल्फ डिफेंस एक्सपर्ट ने बताया कि अगर ऐसा लगे कि ड्राइवर आपको सुनसान जगह पर ले जा रहा है या कोई गलत हरकत करने वाला है तो अपनी लोकेशन मोबाइल फोन के जरिए अपने परिवारवालों को भेजें. इसके अलावा फेसबुक से लाइव वीडियो शेयर भी किया जा सकता है. इस कार्यक्रम की मुख्य सहयोगी संस्था तेजस्विनी फॉउंडेशन अब तेलीबांधा तालाब, बूढ़ा तालाब और अन्य चौक-चौराहों पर इस तरह के डेमो देगी.

Last Updated : Feb 16, 2021, 9:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details