छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सरकार के आदेश के बाद दोबारा गणेश प्रतिमा बना रहे मूर्तिकार

22 अगस्त को पूरे देश में गणेश उत्सव मनाया जाएगा. इसे लेकर मूर्तिकारों ने तैयारियां तेज कर दी है. लेकिन इस बार राज्य सरकार के आदेश के बाद मूर्तिकार अब सिर्फ 4 से 5 फीट तक की प्रतिमा बेच पाएंगे.

By

Published : Jul 27, 2020, 7:35 PM IST

Updated : Jul 27, 2020, 9:03 PM IST

Construction of ganesh idols
रायपुर में गणेश प्रतिमाओं का निर्माण

रायपुर: आगामी 22 अगस्त से पूरे देश में गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा. लेकिन कोरोना वायरस के चलते इस साल वैसी रौनक नहीं देखने को मिलेगी जैसे पहले होती थी. वहीं गणेश उत्सव को लेकर शहर के मूर्तिकार ने भी मूर्तियां बनाना शुरू कर दिया है. मूर्तिकार करीब 6 महीने पहले से मूर्ति बनाना शुरू कर देते थे. लेकिन इस बार कोरोना के चलते मूर्तिकारों ने काफी देर से प्रतिमा बनाने का काम शुरू किया है.

मूर्तिकार बना रहे भगवान गणेश की प्रतिमा

कोविड 19 के संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने भी हाल ही में गणेश प्रतिमा को लेकर आदेश जारी किया है. इस आदेश के मुताबिक इस बार मूर्तिकारों को सिर्फ 4 से 5 फीट तक की मूर्ति बनाने की अनुमति दी गई है. मूर्तिकार मानिक ने बताया कि उन्हें उम्मीद थी कि सरकार कम से कम 7 से 8 फीट ऊंची गणेश प्रतिमा बनाने की इजाजत देगी. लेकिन गणेश उत्सव के 1 महीने पहले ही सरकार ने सिर्फ 4 से 5 फीट ऊंची प्रतिमा बनाने की इजाजत दी है. जिस वजह से उन्हें शुरू से काम शुरू करना पड़ा और दोबारा से सारी प्रतिमा बनानी पड़ी.

कोरोना का असर: इस साल सिर्फ 4 फीट तक ही मूर्ति बेच पाएंगे मूर्तिकार

नहीं आ रहे ग्राहक

मानिक ने बताया कि वे हर साल कई गणेश प्रतिमा बनाते थे और कुछ ग्राहक तो दूसरे राज्यों से आकर गणेश प्रतिमा ले जाते थे. लेकिन इस बार समय कम होने की वजह से वह कुछ ही मूर्ति बना पा रहे हैं. वहीं इस वजह से उनके ग्राहक भी काफी कम हो गए हैं. मूर्तिकार ने बताया कि दूसरे राज्यों से मूर्ति बुक कर ले जाने वाले ग्राहक बता रहे हैं कि वह इस साल मूर्ति लेने नहीं आ पाएंगे. क्योंकि जितने की मूर्ति नहीं होगी उससे ज्यादा खर्चा आने जाने में हो जाएगा. इस वजह से भी इस साल मूर्तिकारों को काफी नुकसान सहना पड़ रहा है.

Last Updated : Jul 27, 2020, 9:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details