छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरोना से जंग में मदद, रेलवे के स्काउट एंड गाइड संगठन ने किया सराहनीय काम

By

Published : Jun 8, 2020, 1:53 PM IST

भारतीय रेलवे के स्काउट एंड गाइड संगठन ने कोरोना से जंग में रेलवे स्टेशनों पर श्रमिकों को सुविधाएं पहुंचाकर अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

railway station
रेलवे स्टेशन

रायपुर:भारतीय रेलवे की ओर से दूसरे राज्यों में फंसे श्रमिकों को उनके अपने राज्य भेजने का प्रयास जारी है. इस कड़ी में भारतीय रेलवे के स्काउट एंड गाइड संगठन ने अपना पूरा योगदान दिया है.

रायपुर मंडल के स्काउट गाइड की टीम ने बेहतर सेवा की मिसाल पेश की है. पूरे देश में फैले कोरोना महामारी के दौरान रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रेन से दूसरे राज्यों में फंसे लोगों को उनके राज्य पहुंचाया जा रहा है. वहीं रायपुर रेलवे के स्काउट गाइड कैडेट्स ने अन्य सेवा के लिए अपना पूरा योगदान दिया है. कैडेट्स ने अपने आप को सुरक्षित रखते हुए रेलवे के श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में भोजन और जल वितरण का महत्वपूर्ण कार्य किया है और श्रमिकों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और सुरक्षित रहने की अपील की है.

पढ़ें:रायपुर: 'जुग-जुग जिये छत्तीसगढ़' के नारे के साथ 671 मजदूर उत्तरप्रदेश के लिए रवाना

इस कड़ी में मंडल स्तर पर कोरोना वायरस से रोकथाम की ऑनलाइन ट्रेनिंग दी गई, जिसमें सुरक्षा सेवा के सारे चरणबद्ध कार्यक्रम हुए. इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में रेलवे के स्काउट एंड गाइड को सारी सावधानियां सिखाई गई. इससे पूर्व आपदाओं जैसे भूकंप, सुनामी और ओडिशा के सुपर साइक्लोन में भी रायपुर मंडल की टीम अपना योगदान दे चुकी है.

वॉलेंटियर्स ने निभाई कोविड-19 में अपनी भूमिका

स्काउट गाइड के प्रशिक्षण के दौरान ही प्राथमिक चिकित्सा,फायर सेफ्टी, रेस्क्यू की तैयारी कराई जाती है. रायपुर, भिलाई, बीएमवाय, इंजीनियरिंग कॉलेज ग्रुप, डब्ल्यू आर एस और मंडल के तौर पर वॉलेंटियर्स ने कोविड-19 के दौर में स्टेशन में अपनी सक्रिय भूमिका निभाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details