छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

स्कूल प्रबंधन की मनमानी ने रोकी 2 छात्राओं की पढ़ाई, संचालिका पर गंभीर आरोप

शिक्षा के अधिकार के तहत पढ़ाई कर रहीं 2 छात्राओं को स्कूल प्रबंधन ने स्कूल आने से मना कर दिया. वहीं छात्राओं ने स्कूल संचालिका पर गंभीर आरोप लगाए है.

By

Published : Mar 4, 2020, 10:14 PM IST

Updated : Mar 4, 2020, 11:57 PM IST

school management stopped the education of 2 girl students in abhanpur
स्कूल प्रबंधन की मनमानी

अभनपुर/रायपुर : अभनपुर क्षेत्र के ग्राम तर्री में संचालित परमेश्वरी शिशु विद्या मंदिर उच्चत्तर माध्यमिक शाला में स्कूल प्रबंधन की मनमानी का मामला सामने आया है. जहां शिक्षा के अधिकार के तहत पढ़ाई कर रहीं दो बहनों को प्रबंधन ने स्कूल आने से मना कर दिया है. जिसकी वजह से छात्राएं परीक्षा नहीं दे पा रही हैं.

स्कूल संचालिका पर गंभीर आरोप

छात्राओं ने स्कूल संचालिका पर गंभीर आरोप लगाए हैं. छात्राओं का कहना है कि 'टीचर उन्हें शरीर से बदबू आती है कहकर स्कूल आने से मना करते हैं'. बता दें कि शिक्षा के अधिकार के तहत गरीब तबके के बच्चों को शिक्षा मिल सके जिसके लिए सरकार ने ये नियम लागू किया गया है. लेकिन नियमों की धज्जियां सरेआम उड़ाई जा रही है.

संचालक पर गंभीर आरोप

शिक्षा के अधिकार के तहत पढ़ाई कर रही छात्राओं को 11 दिसंबर 2019 को स्कूल आने से मना कर दिया गया. इस संबंध में दोनों बहनों ने बताया कि संचालक उन्हें शरीर से गंध आती है कहकर स्कूल आने से मना कर दिया.

पहले भी हुई थी शिकायत

मामले की शिकायत छात्राओं के परिजन ने अभनपुर खंड शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी और रायपुर कलेक्टर से की है. बता दें कि इससे पहले भी अभनपुर के सहायक शिक्षा अधिकारी नरेंद्र वर्मा और BRCC बीआर बघेल ने स्कूल प्रबंधक को समझाइश दी थी.

कार्रवाई का आश्वासन

अधिकारियों की समझाइश के बाद भी स्कूल प्रबंधक में सुधार नहीं आया. वहीं अधिकारियों ने मामले की जांच कर उचित कार्रवाई की बात कही है.

Last Updated : Mar 4, 2020, 11:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details