छत्तीसगढ़

chhattisgarh

पीएम आवास योजना में गरीबों से भद्दा मजाक, बिना घर बनवाए भेजा बधाई संदेश

By

Published : Oct 13, 2019, 12:49 PM IST

Updated : Oct 13, 2019, 1:33 PM IST

रायपुर के गोबरा नवापारा में पीएम आवास योजना में बड़ी लापरवाही सामने आई है. यहां योजना के तहत लोगों को अब तक मकान बनकर नहीं मिल पाया है. लेकिन जिला प्रशासन की तरफ से उन्हें मकान मिलने का बधाई संदेश भेज दिया गया है. जिससे लोगों में भारी नाराजगी है.

पीएम आवास योजना में लापरवाही

रायपुरःराजधानी रायपुर के गोबरा नवापारा के गरीबों से भद्दा मजाक हुआ है. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोग आशियाने का सपना देख रहे थे जो अब चकनाचूर हो चुका है. यह सब योजना में अधिकारियों की तरफ से बरती गई लापरवाही की वजह से हुआ है. आवेदन करने के बावजूद आज तक उन्हें कोई भी सरकारी मदद नहीं मिल पाई हैं. जिससे कि यह लोग अपना मकान बना सकें, लोग अभी भी सरकारी मदद की राह देख रहे हैं. बस्ती के लोग जनप्रतिनिधियों और सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाकर थक चुके हैं.

पीएम आवास योजना में लापरवाही

हद तो तब हो गई जब प्रशासन ने इन्हें मकान बनवाकर देने की बजाय उनके जख्मों पर नमक छिड़कने का काम किया. और मकान निर्माण कराए बिना ही मकान बनने का बधाई संदेश भेज दिया. जिसकी वजह से बस्ती के लोग खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे है. और जब यहां के निवासी दफ्तरों में शिकायत करने जाते हैं तो अधिकारी उनकी शिकायतों को अनसुना कर देते हैं

बधाई पत्र भेजा गया
नगर पालिका के वार्ड क्रमांक 15 में देवार जाति के लोग रहते है. बस्ती में लगभग 65 परिवार 50 वर्षों से झुग्गी-झोपड़ी बनाकर अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं. बस्ती वासियों ने बताया कि उन्होंने PM आवास योजना के लिए कई बार आवेदन किया है. इस पर प्रशासन की ओर से सर्वे भी किया गया है, लेकिन अब तक उन्हें शासन की ओर से किसी प्रकार की योजना का फायदा नहीं मिल पाया है. वहीं एक महीने पहले बस्ती वालों को योजना का बधाई पत्र भेज दिया गया. जिसमें मकान बनकर तैयार होने और मिलने की बात लिखी गई है. जिससे लोगों में भारी गुस्सा है

PM आवास योजना में फर्जीवाड़ा
ETV भारत ने जब बस्तीवासियों से मुलाकात की तो उन्होंने प्रशासन से मिले बधाई पत्र के बारे में बताया. इस पत्र में साफ लिखा है कि 'पक्का मकान ना केवल जिंदगी में बदलाव लाता है बल्कि समाजिक आत्म सम्मान को भी बढ़ाता है'.यह पत्र संयुक्त सचिव की ओर से भेजा गया है. बस्तीवालों का आरोप है कि इलाके में काम देखे बगैर अधिकारियों ने यह लेटर भेज दिया. लोग अब इस मामले में घोटाले का आरोप लगा रहे हैं.

पढ़ेंः-जेलों में बंद आदिवासियों पर सियासत, केदार कश्यप ने अधिकारियों पर फोड़ा ठीकरा

जब पीएम आवास योजना में इस तरह की लापरवाही हो सकती है तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि दूसरी योजनाओं का क्या हश्र होता होगा.

Last Updated : Oct 13, 2019, 1:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details