छत्तीसगढ़

chhattisgarh

चूना पत्थर खदान में उड़ रही नियमों की धज्जियां, लोग परेशान

By

Published : Dec 3, 2019, 5:54 PM IST

Updated : Dec 3, 2019, 11:34 PM IST

रायपुर अभनपुर के गोबरा नवापारा दुलना में चूना पत्थर खदान में ठेकेदारों की मनमानी से लोग परेशान हैं. यहां ठेकेदार बारूद से विस्फोट कर चूना पत्थर तोड़ते हैं.

rules and regulations broken in stone mine,
चुना पत्थर खदान में उड़ रही नियमों की धज्जिया

रायपुर: अभनपुर तहसील के गोबरा नवापारा दुलना में चल रहे चूना पत्थर खदान में ठेकेदारों की ओर से नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है, पत्थर निकालने के लिए अत्यधिक गहरे गढ्ढे किए गए हैं, जो पशुओं और गांव वालों के लिए खतरा पैदा कर रहे हैं. साथ ही ठेकेदारों ने जगह-जगह गढ्ढे कर छोड़ दिए है . वही क्रेशर मशीन संचालित खदान क्षेत्र में सुरक्षा की दृष्टि से कोई घेराव नहीं किया गया है. जो जानवरों और गांववालो के लिए जानलेवा साबित हो रहा है. इसकी शिकायत गांववालों ने कई बार प्रशासन से की लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है.

चूना पत्थर खदान में उड़ रही नियमों की धज्जियां

जनपद सदस्य ने बताया की ठेकेदारों द्वारा बारूद लगाकर खदान में पत्थर तोड़े जाते हैं. जिसकी आवाज से लोगों को काफी परेशानी हो रही है. लोगों का कहना है कि चूना खदान के पास महानदी है और ऐसे धमाके से बड़े हादसे की आशंका हमेशा बनी रहती है.

क्षेत्र में खनिज विभाग के अधिकारियों और ठेकेदारों द्वारा आपसी सांठगांठ कर अवैध तरह से चूना पत्थर निकासी किये जाने में सहयोग किया जा रहा है. जो शासन के लिए नुकसान का सबब बनता जा रहा है. लोगों ने इस मामले में खनिज विभाग और ठेकेदारों पर मिलीभगत का आरोप लगाया है.

Last Updated : Dec 3, 2019, 11:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details