छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Mar 8, 2023, 7:55 AM IST

Updated : Mar 8, 2023, 8:09 AM IST

ETV Bharat / state

Remedies for hair loss: सफेद बाल कैसे  हो जाएंगे 3 महीने में काले, जानिए

भागदौड़ भरी इस जिंदगी में वर्तमान में सभी आयु वर्ग के लोगों में तनाव रहता है. चाहे वह युवा वर्ग हो बच्चे हो वृद्ध हो या अन्य कोई युवा वर्ग को अक्सर अपनी नौकरी करियर की फिक्र होती है. बच्चों को स्कूल एग्जाम अन्य तरह का पीयर प्रेशर होता है. तो वही वृद्धों को पारिवारिक चिंता अपने बच्चों के भविष्य की चिंता या अन्य किसी भी प्रकार की चिंता होती है. यह चिंतन ना केवल आपके शारीरिक को आंतरिक रुप से डैमेज करता है. बल्कि बाहय रूप से भी आपको बीमार कर सकता है. इस चिंता से सबसे बड़ा नुकसान जो होता है वह है असमय बालों का सफेद होना वृद्धजनों के लिए यह बहुत ज्यादा बड़ी बात नहीं होती लेकिन युवाओं में बालों का सफेद होना काफी शर्म जैसा महसूस होता है.

Remedies for hair loss
झड़ते बालों का उपचार

झड़ते बालों का उपचार

रायपुर: बालों के सफेद होने के कारण केवल चिंता ही नहीं हो सकता, बल्कि सही समय पर बॉडी को सही तरह से न्यूट्रिशन ना मिलना, क्लिपिंग साइकिल का खराब होना, नींद पूरी नहीं होना, जैसे कई कारण हो सकते हैं. इन सभी सवालों को लेकर ईटीवी भारत की टीम ने आयुर्वेद में इसके उपचार जानने की कोशिश की.

नीली भृंगराज का सेवन करें:एम्स रायपुर के आयुर्वेदिक विभाग के हेड डॉ सुनील राय ने बताया कि "आजकल युवाओं में यह समस्या बहुत देखे जा रहे हैं, तो आयुर्वेद में गट हेल्थ को ठीक करने के लिए कुछ औषधियां हैं. जैसे कि आमलकी भृंगराज, नीली भृंगराज, गुडुलकी आंवले इन सब का सेवन करना है. इनकी चूर्ण को बालों में लगाना अच्छा होता है, इसे गट हेयर की समस्या दूर होती है. इससे शरीर में अब्जॉर्प्शन बढ़ता है. जिसे प्रीमेच्योर ग्रे हेयर की समस्या भी दूर होती है, शरीर को न्यूट्रिशन मिलता है. बाकी आगे आप चिकित्सक के से इलाज करा कर दवाइयां भी ले सकते हैं."


डिब्बाबंद पदार्थों का सेवन कम करें:जब वजह जानने की कोशिश की गई, तब डॉक्टर सुनील ने कहा कि "कम उम्र के युवकों में यह समस्या सबसे ज्यादा देखी जाती है. जिसकी वजह उनके खानपान का समय सही नहीं होना, बंद पैक्ड फूड लेना, नींद पूरी ना होना. तो हम इसमें सबसे पहले ध्यान देते कि उनके खाने-पीने के समय को सुधार कर सकें. ब्रेकफास्ट लंच डिनर का समय सही रखें, नींद पूरी लें, डिब्बाबंद पदार्थों का सेवन कम करें. इस तरह से लाइफ स्टाइल में बदलाव होने से समस्या का समाधान मिल सकता है."

इन चीजों को करें अवॉइड:डॉक्टर सुनील ने कहा कि "अक्सर देखा जाता है कि युवा अपने ग्रे हेयर को छुपाने के लिए तरह-तरह के केमिकल अपने बालों में इस्तेमाल करते हैं. सलून में ग्लोबल हेयर कराया जाता है, तो कोई हाईलाइट कर आता है. तो कोई डाई से अपने सफेद बालों को कवर करता है. लेकिन इन सारे केमिकल से उनके ग्रे हेयर को और बढ़ा देते हैं. उनके बालों में झड़ने की समस्या भी होने लगती है. जिस वजह से स्कैल्प दिखने लगते हैं, तो पुरुषों में गंजेपन की समस्या आती है. इसलिए कहीं ना कहीं डॉक्टर भी इन सारी कलरिंग को अवॉइड करने की सलाह देते हैं."

यह भी पढ़ें: Nickeler app : छत्तीसगढ़ को निकलर एप के लिए मिला सम्मान

डॉक्टर सुनील ने कहा कि "भृंगराज तेल बरसो से बालों के अच्छे सेहत के लिए इस्तेमाल में लाया जा रहा है. लेकिन भृंगराज के अलावा नीली भृंगराज का तेल इतनी जल्दी असर करता है. यह पहली बार आयुर्वेद में डॉक्टर से जाना गया. इसलिए यदि किसी भी व्यक्ति को अपने बालों को सफेद होने से बचाना है, तो वह भृंगराज तेल के अलावा नीली भृंगराज तेल का इस्तेमाल कर सकता है."

Last Updated : Mar 8, 2023, 8:09 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details