छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के बीच ऑक्सीजन की खपत में आई कमी

By

Published : May 3, 2021, 10:52 PM IST

छत्तीसगढ़ में लगातार मेडिकल ऑक्सीजन की खपत में कमी है. प्रदेश में ऑक्सीजन की खपत 169 मीट्रिक टन से घटकर अब 105 मीट्रिक टन के करीब रह गया है. यह आंकड़ा पिछले एक सप्ताह से कम हुआ है. जो कोरोना संक्रमण के बीच अच्छी खबर मानी जा रही है.

Reduced oxygen consumption in Chhattisgarh
कोरोना संक्रमण के बीच ऑक्सीजन की खपत में आई कमी

रायपुरः कोविड-19 महामारी से जूझ रहे छत्तीसगढ़ में मेडिकल ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है. प्रदेश में कोरोना संक्रमण और उपचार की स्थिति बेहतर होने से मेडिकल ऑक्सीजन की आवश्यकता भी लगातार कम हो रही है. पिछले एक सप्ताह में ऑक्सीजन की डिमांड घटी है. जो प्रदेशवासियों के लिए राहत भरी खबर हो सकती है. ऑक्सीजन की खपत पिछले सप्ताह में 169 मीट्रिक टन से घटकर 105 मीट्रिक टन रह गई है.

मेडिकल ऑक्सीजन की खपत में आई कमी

छत्तीसगढ़ में जहां 26 अप्रैल को 169 मीट्रिक टन, 27 अप्रैल को 155 मीट्रिक टन, 28 अप्रैल को 149 मीट्रिक टन, 29 अप्रैल को 114 मीट्रिक टन, 30 अप्रैल को 130 मीट्रिक टन खपत हुई है. वहीं 1 मई को यह आंकड़ा घटकर 97 मीट्रिक टन और 2 मई को 104.72 मीट्रिक टन रहा है. लगातार मेडिकल ऑक्सीजन की खपत में कमी आने से स्वास्थ्य महकमा संक्रमण में कमी आने का दावा कर रहा है.

देश के कई बड़े राज्यों को 'सांसें' दे रहा छत्तीसगढ़, दिन-रात हो रहा ऑक्सीजन प्रोडक्शन

छत्तीसगढ़ अन्य राज्यों को भेज रहा मेडिकल ऑक्सीजन

कोरोना महामारी के संकट के इस काल में छत्तीसगढ़ में उत्पादित मेडिकल ऑक्सीजन अन्य राज्यों की कोरोना पीड़ितों के लिए संजीवनी का काम कर रही है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के दिशा निर्देश पर कोविड संक्रमण के समय न केवल छत्तीसगढ़ में मेडिकल ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है, बल्कि छत्तीसगढ़ में स्थानीय उपभोग के अतिरिक्त शेष मेडिकल ऑक्सीजन की अन्य जरूरतमंद राज्यों को भी आपूर्ति की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details