छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सूखे की मार झेल रहे किसानों को अब सता रही बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया Red Alert

छत्तीसगढ़ के 12 जिलों में भारी बारिश के बाद प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में अगले 2 से 3 दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

By

Published : Aug 9, 2019, 10:47 PM IST

12 जिलों में भारी बारिश के बाद प्रदेश में रेड अलर्ट जारी

रायपुर: छत्तीसगढ़ के कई जिलों में अच्छी बारिश से एक ओर जहां किसानों के चेहरे खिल उठे हैं, वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने प्रदेश के 12 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के कई जिले बाढ़ की चपेट में है.

12 जिलों में भारी बारिश के बाद प्रदेश में रेड अलर्ट

राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में बीते 2-3 दिनों से भारी बारिश हो रही है, जिसके कारण सड़कें तालाब बन गई है और नदी और नाले उफान पर है. बीते दो सप्ताह तक प्रदेश के कई जिले जो सूखा प्रभावित थे, वहां भी पानी आने से खेतों में पड़ी दरारें अब भरने लगी है. धान का कटोरा कहे जाने वाले छत्तीसगढ़ में रंगत लौट आई है और धान की फसल लहलहाने लगी है.

उच्च दबाव के कारण हो रही है बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से ओडिशा तक बने उच्च दबाव के कारण बारिश हो रही है. उच्च दबाव के कारण बनी द्रोणिका अब धीरे-धीरे छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ रही है. इधर, तेज बारिश बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा जिले के लोगों के लिए आफत बन गई है. बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा में औसत से अधिक बारिश दर्ज की गई है.

कई जिलों में रेड अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने बीते बुधवार को राजधानी रायपुर समेत कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया था, जो अब भी जारी है. जिन जिलों के लिए रेड अलर्ट है, उनमें रायपुर, बलौदा बाजार, महासमुंद, धमतरी, नारायणपुर, बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा शामिल है.

अच्छी बारिश की संभावना
मौसम विभाग की मानें तो पूरे राज्य में अच्छी बारिश की संभावना है. राज्य के अलग-अलग जिलों में खासकर छत्तीसगढ़ के मध्य क्षेत्र के इलाकों में अच्छी बारिश होगी. अच्छी बारिश की वजह से इस बार फसल भी अच्छी होने की संभावना जताई जा रही है.

किसानों में चिंता
इधर अब तक सूखे की मार झेल रहे किसानों को अब इस बात की चिंता सता रही है कि कहीं ज्यादा बारिश के कारण उनकी फसल चौपत न हो जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details