छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

मकर संक्रांति: तिल के लड्डू ऐसे बनाएंगी तो स्वाद बढ़ जाएगा

मकर संक्रांति पर तिल का विशेष महत्व है. खास तौर पर तिल के लड्डू मकर संक्रांति की पहचान है. तिल और गुड़ का लड्डू सेहत के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है. ETV भारत आज आपको तिल और गुड़ के स्वादिष्ट लड्डू बनाने की रेसिपी बता रहा है. इसे देखिए और आप भी आसानी से घर में बनाइए टेस्टी तिल के लड्डू.

By

Published : Jan 6, 2021, 1:44 PM IST

Til ke laddu
तिल के लड्डू

रायपुर:मकर संक्राति की बात हो और तिल के लड्डू का जिक्र न हो ऐसा हो नहीं सकता. मकर संक्राति पर स्नान और दान के साथ तिल का विशेष महत्व है. मकर संक्राति के दिन तिल का दान या सेवन का धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बहुत महत्व है. ETV भारत आपको तिल के लड्डू बनाने की रेसिपी बता रहा है.

ऐसे बनाए तिल के लड्डू

तिल के लड्डू के लिए आवश्यक सामग्री है तिल और गुड़. सबसे पहले तिल को अच्छी तरह साफ कर लीजिए. भारी तले की कढ़ाई गरम करके तिल भून लीजिए. ध्यान रखिए कि गैस की आंच धीमी हो. तिल के हल्का भूरा होने के बाद गर्म बर्तन से निकाल लीजिए.

भुने तिल को ठंडा करके कूट लीजिए

भुने तिल को एक प्लेट में निकालकर थोड़ा सा ठंडा कर लीजिए. भुने तिल का आधा तिल निकालकर हल्का सा कूट लीजिये या मिक्सी से हल्का सा चलाकर दरदरा कर लीजिये. साबुत और हल्के कुटे तिल मिला दीजिए.

पढ़ें: इस मकर संक्रांति खास अंदाज में बनाइए मुर्रा लड्डू

गुड़ को धीमी आंच पर पिघला लीजिए

गुड़ के टुकड़े डालिए और बिलकुल धीमी आग पर गुड़ को पिघला लीजिए. गुड़ पिघलने पर आग तुरंत बंद कर दीजिए. गुड़ के जरा से ठंडा होने के बाद इसमें भुने कुटे हुये तिल अच्छी तरह मिलाइए. गुड़ तिल के लड्डू बनाने के लिए मिश्रण तैयार है. इसे कढ़ाई से एक प्लेट में निकाल लीजिए और जरा सा ठंडा होने दीजिए.

लड्डुओं को कुछ घंटों के लिए खुली हवा में छोड़ दीजिए

हाथ को घी लगाकर चिकना कीजिए. मिश्रण से थोड़ा थोड़ा मिश्रण, लगभग एक टेबल स्पून उठाइये गोल लड्डू बनाकर थाली में लगाइए. इस तरह आपके तिल के लड्डू तैयार हैं. लड्डुओं को 4-5 घंटे खुली हवा में छोड़ दीजिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details