छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

क्या रायपुर रेलवे स्टेशन पर हो रहा कोरोना नियमों का पालन ?

छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. सार्वजनिक यातायात के साधन रेल यातायात पर भी कई सुरक्षात्मक कदम उठाए जा रहे हैं. ETV भारत की टीम ने रायपुर रेलवे स्टेशन (raipur railway station) की पड़ताल की. स्टेशन पर यात्रियों की स्क्रीनिंग, जांच वगैरह को लेकर क्या इंतजाम हैं. इसका जायजा लिया.

By

Published : Apr 17, 2021, 10:41 PM IST

reality-check-are-corona-rules-being-followed-at-raipur-railway-station
क्या रायपुर रेलवे स्टेशन पर हो रहा कोरोना नियमों का पालन

रायपुर:कोरोना महामारी की दूसरी लहर खतरनाक रूप लेती जा रही है. छत्तीसगढ़ की बात की जाए तो यहां कोरोना बेकाबू हो गया है. इसी बीच ट्रेनों का संचालन भी किया जा रहा है. पिछले साल कोरोना के दौरान रेल सेवा को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था, ताकि कोरोना का संक्रमण न फैले. लेकिन इस बार ट्रेन के परिचालन को रोकने के लिए फिलहाल रेलवे ने कोई फैसला नहीं किया है. इसी बीच लॉकडाउन के डर से लोग घर लौट रहे हैं. ETV भारत की टीम ने रायपुर रेलवे स्टेशन (raipur railway station) का हाल जाना.

क्या रायपुर रेलवे स्टेशन पर हो रहा कोरोना नियमों का पालन

रेलवे और सरकार ने बनाई गाइडलाइन

रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए कई एहतियात बरत रही है. जिसमें कंफर्म टिकट वालों को ही यात्रा की अनुमति जा रही है. वहीं जनरल क्लास में भी रिजर्वेशन किया जा रहा है. इसके अलावा स्टेशनों पर स्क्रीनिंग, ट्रेनों में मास्क, सैनेटाइजर के इंतजाम किए गए हैं. इधर छत्तीसगढ़ सरकार ने बाहर से ट्रेन के जरिए आने वाले यात्रियों के लिए सख्त गाइडलाइन जारी की है. दूसरे राज्यों से छत्तीसगढ़ आने वाले यात्रियों के लिए कोविड टेस्ट को अनिवार्य कर दिया गया है. 72 घंटे पहले कोविड निगेटिव रिपोर्ट देने वाले यात्रियों को ही छत्तीसगढ़ में अनुमति होगी.

राजधानी अस्पताल में आग से 4 मरीजों की मौत, सीएम भूपेश बघेल ने किया मुआवजे का ऐलान

24 घंटे स्क्रीनिंग और टेस्टिंग की सुविधा

रायपुर स्टेशन मैनेजर बीवीपी राव ने बताया कि स्टेशन में स्वास्थ्य विभाग की टीम यात्रियों की स्क्रीनिंग और टेस्टिंग का काम कर रही है. दूसरे राज्य से जो भी यात्री आ रहे हैं. उनका एंटीजन टेस्ट किया जा रहा है. टेस्ट के दौरान जिस यात्री की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है. ऐसे मरीजों को कोविड-19 सेंटर भेजा जाता है. उन्होंने स्टेशन मैनेजर राव ने बताया कि रायपुर रेलवे स्टेशन में 24 घंटे टेस्टिंग की व्यवस्था है. दूसरे राज्यों के 400 से 500 के बीच यात्री रोजाना रायपुर पहुंच रहे हैं.

इस बार यात्री दिख रहे ज्यादा जागरूक

इस बार यात्रियों में कोरोना को लेकर जागरूकता दिखाई दे रही है. ट्रेनों में पहले के मुकाबले यात्री सावधानी बरत रहे हैं. मास्क पहनकर ही यात्रा कर रहे हैं. हालांकि कुछ यात्रियों का कहना है कि ट्रेन के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है. वहीं साफ-सफाई में भी थोड़ी कमी देखने को मिली है. यात्रियों ने बताया कि रायपुर रेलवे स्टेशन में व्यवस्था अच्छी है. जो भी बाहर से आ रहे हैं सभी की स्क्रीनिंग और टेस्टिंग हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details