छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रमन ने बजट को बताया शून्य, कांग्रेस ने बताया संतुलित

सीएम भूपेश बघेल ने सोमवार को छत्तीसगढ़ का बजट पेश किया. सीएम ने बतौर वित्त मंत्री अपने कार्यकाल का तीसरा बजट विधानसभा में पटल पर रखा. एक तरफ जहां बजट को लेकर सरकार ने सर्व हितौषी बताया है. वहीं विपक्ष ने इसमें खामियां गिनाई हैं.

By

Published : Mar 1, 2021, 6:37 PM IST

Updated : Mar 1, 2021, 8:04 PM IST

cg budget 2021
बजट पर रमन सिंह और मोहन मरकाम की प्रतक्रिया

रायपुर:सीएम भूपेश बघेल ने सोमवार को छत्तीसगढ़ का बजट पेश किया. इस बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य, किसान, रोजगार, इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस रहा. राज्य का इस बार का बजट 97,106 हजार करोड़ का रहा. बजट को लेकर जहां प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने प्रशंसा की है. वहीं पूर्व सीएम रमन सिंह ने इसमें खामियां गिनाई हैं.

बजट पर रमन सिंह और मोहन मरकाम ने दी अपनी प्रतिक्रिया

बजट को लेकर पूर्व सीएम ने सरकार पर कसा तंज

छत्तीसगढ़ बजट को लेकर पूर्व सीएम रमन सिंह ने तंज कसा है. उन्होंने कहा है कि ऐसा लग रहा है कि केंद्र सरकार की योजनाओं को सामने रखकर पूरा का पूरा बजट का फ्रेम प्रस्तुत किया गया है. रमन सिंह ने कहा कि इस बजट में सीएम ने चुनावी घोषणा पत्र के बिंदुओं को नहीं पढ़ा. रमन ने कहा कि क्या उन घोषणाओं का क्रियान्वयन करना चीफ सेक्रेटरी ने बंद कर दिया है.

रमन सिंह ने बजट में गिनाई खामियां

बजट को लेकर पूर्व सीएम रमन सिंह ने कहा कि बजट में ना तो बोनस की बात है और ना ही युवाओं को ढाई हजार देने की बात. किसान, युवा, महिला कर्मचारियों के साथ बजट एक तरीके का मजाक है. 17% पूंजीगत व्यय की राशि घट कर 14% पूंजीगत व्यय में आ गया है. 2 बड़ी योजनाएं जल जीवन मिशन और प्रधानमंत्री आवास योजना यह केंद्र की योजना है. जिसे सरकार अपना बता रही है. कोरोना वैक्सीन को लेकर सरकार ने बजट में कोई प्रावधान नहीं रखा गया है. बजट का 32% हिस्सा जनजाति क्षेत्र की होना चाहिए था, लेकिन उसमें भी कमी की गई है. मजदूर और छोटे उद्योगों को नुकसान हुआ है.

शायराना अंदाज में सरकार पर निशाना

मीडिया से चर्चा के दौरान पूर्व सीएम रमन सिंह ने शायराना अंदाज में सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि 'विकास के नाम पर अर्चन डालते हो तुम, न्याय के नाम पर अन्याय करते हो तुम, एक तरह से यह बजट शून्य बजट है, जिसमें ना तो विकास की संभावनाएं दिखती है, न भविष्य की कल्पना दिखती है'

एक क्लिक में जानिए क्या रहा छत्तीसगढ़ 2021-22 के बजट में खास ?

बजट अच्छा और संतुलित : मोहन मरकाम

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने छत्तीसगढ़ सरकार के बजट का स्वागत किया है. मरकाम ने इस बजट को कोरोना काल के बाद भी संतुलित बजट बताया है. बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए पीसीसी अध्यक्ष मरकाम ने कहा कि सीएम भूपेश बघेल ने वित्त मंत्री के रूप में तीसरा बजट पेश किया है. छत्तीसगढ़ के आम जनता के हितों की रक्षा के लिए उनके विकास के लिए यह बजट लाया गया है, जिसमे 146 जनपद पंचायतों में 110 फूड पार्क बनाने का निर्णय लिया गया. छत्तीसगढ़ 44 प्रतिशत वनोपज क्षेत्र है. उसका कैसे दोहन हो, कैसे उसका वैल्यू एडिशन हो. उसके लिए कार्य योजना बनाई गई है. मरकाम ने कहा कि यह संतुलित बजट है. इस कोरोना काल में भी बहुत अच्छा बजट है.

केंद्र सरकार कर रही सौतेला व्यवहार

मरकाम ने कहा कि केंद्र सरकार से लगभग 18 हजार 500 करोड़ रुपये मिलने है. केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ के साथ लगातार सौतेला व्यवहार कर रही है. इसके बाद भी अपने ससाधनों के माध्यम से राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ के हितों की रक्षा के लिए बजट बनाया है. केंद्र सरकार ने 23% बजट में कटौती की है, लेकिन हमारी सरकार ने बजट में कोई कटौती नहीं की.

रमन ने कहा 'पावरी हो रही है'

बजट को लेकर पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह ने ट्वीट भी किया है. उन्होंने बजट पेश होने से पहले सीएम भूपेश बघेल के ट्वीट को रीट्वीट किया है. ट्वीट में रमन सिंह ने लिखा है कि 'ये मुख्यमंत्री भूपेश बघेल हैं. यह उनका बजट है और इसमें छत्तीसगढ़ के विकास के लिए कुछ नहीं है, फिर भी छत्तीसगढ़ कांग्रेस की पावरी हो रही है. रमन सिंह ने ट्विटर पर छत्तीसगढ़ कांग्रेस के ट्विटर एकाउंट को टैग करते हुए PawriHoRahiHai को हैश टैग में किया है. दरअसल 'पावरी हो रही है' यह वीडियो दिनों सोशल मीडिया पर जमकर छाया हुआ है. बंगाल चुनाव में भी इसका बीजेपी जमकर इस्तेमाल कर रही है. सोशल मीडिया पर PawriHoRahiHai जमकर हैश-टैग किया जा रहा है.

Last Updated : Mar 1, 2021, 8:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details