छत्तीसगढ़

chhattisgarh

धारा 370 के प्रबल विरोधी थे डॉक्टर भीमराव अंबेडकर: रमन सिंह

By

Published : Dec 6, 2020, 5:24 PM IST

Updated : Dec 6, 2020, 7:32 PM IST

बीजेपी ने संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर को उनकी पुण्य तिथि पर नमन किया है. इस मौके पर बीजेपी के उपाध्यक्ष रमन सिंह ने कहा कि अंबेडकर जी धारा 370 के प्रबल विरोधी थे.

raman singh
बीजेपी ने संविधान निर्माता भीमराव अंबेकर को किया नमन

रायपुर: डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि पर बीजेपी कार्यालय एकात्म परिसर में निर्वाण दिवस मनाया गया. इस अवसर पर भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व सीएम डॉ रमन सिंह, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय सहित भाजपा के कई वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे. डॉ रमन सिंह ने कहा कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जब संबिधान बना रहे थे. तो इस बात को लेकर मतभेद हुआ कि जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाया जाए. इस कानून के प्रबल विरोधी डॉक्टर भीमराव अंबेडकर थे. अब जाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धारा 370 को समाप्त किया.

रमन सिंह का बयान

भीमराव अंबेडकर ने उस समय पंडित जवाहरलाल नेहरू और संविधान निर्माण समिति का विरोध किया था. उन्होंने अब्दुल्ला से कहा था कि, 'यदि 370 आप संविधान में डालते हैं तो जम्मू कश्मीर का विकास रुक जाएगा. इसलिए मैं इसका विरोध करता हूं. इसका विरोध उस समय अंबेडकर के साथ-साथ डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने भी किया था'.

पढ़ें : किसान आंदोलन और धान खरीदी पर घमासान, सीएम बघेल और रमन के बीच जुबानी जंग तेज

दो नाम देश के इतिहास में दर्ज

रमन सिंह ने कहा कि डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ओर डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ये दो व्यक्ति ऐसे हुए जो देश के इतिहास में दर्ज हैं. पंडित जवाहरलाल नेहरु की सरकार में दोनों ही व्यक्ति मंत्रिमंडल में शामिल थे और बाद में वे अलग-अलग कारणों से सरकार से अलग हो गए.

Last Updated : Dec 6, 2020, 7:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details