छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

दिवगंत पंचायत शिक्षक संघ की विधवाओं का रायपुर में विरोध प्रदर्शन

रायपुर में दिवंगत पंचायत शिक्षक संघ की विधवाओं ने विरोध प्रदर्शन किया है. 21 जुलाई से यह संघ लगातार रायपुर में हड़ताल कर रहा है. लेकिन सरकार ने अब तक इनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिया है.

By

Published : Aug 24, 2021, 9:48 PM IST

Black band tied to demand compassionate appointment
काली पट्टी बांधकर निकाली रैली

रायपुर: दिवंगत पंचायत शिक्षक की विधवाओं ने अनुकंपा नियुक्ति की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया है. उन्होंने काली पट्टी बांधकर विरोध जताया है.अनुकंपा संघ का कहना है कि सरकार गूंगी, बहरी और अंधी हो चुकी है. जिसे जगाने के लिए तरह- तरह के प्रदर्शन कर रहे हैं. अनुकंपा संघ, अनुकंपा नियुक्ति की मांग को लेकर 21 जुलाई से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है.

दिवगंत पंचायत शिक्षक संघ का प्रदर्शन

राजधानी के बूढ़ातालाब के धरनास्थल पर अनुकंपा संघ अनुकंपा नियुक्ति की मांग को लेकर सरकार को जगाने के लिए पिछले 35 दिनों से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे हैं. मंगलवार को अनुकंपा संघ ने सरकार को जगाने के लिए आंखों पर काली पट्टी बांधकर रैली निकाली. हालात और परिस्थिति से मजबूर होकर इन लोगों ने सरकार को जगाने के लिए अलग- अलग तरीके से प्रदर्शन किया. बावजूद इसके इनकी मांगों पर सरकार की तरफ से अब तक कोई सकारात्मक जवाब नहीं आया है.

रायपुर में अनुकंपा नियुक्ति की मांग के लिए सड़क पर लेटकर प्रदर्शन

सरकार के द्वारा दिवंगत पंचायत शिक्षक के आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति के लिए निर्धारित अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता बीएड, डीएड और टीईटी की परीक्षा देनी होगी. जिसके आधार पर ही उनको अनुकंपा नियुक्ति मिल सकेगी. सरकार द्वारा कठिन मापदंड तय किए गए हैं. जिसके चलते उन्हें आज तक अनुकंपा नियुक्ति नहीं मिल पाई है.

प्रदेश सरकार ने 1 जुलाई 2018 को शिक्षा कर्मियों का संविलियन किया था. ऐसे परिवार के मुखिया का निधन होने पर उनके आश्रितों को सरकार ने अनुकंपा नियुक्ति दे दी गई है. लेकिन साल 2006 से 2018 के बीच जितने पंचायत शिक्षकों की मौतें हुई है. उनके आश्रितों को अब तक अनुकंपा नियुक्ति नहीं मिल पाई है. जिसके कारण इन आश्रित परिवारों को सड़क पर उतर कर अलग अलग तरीके से प्रदर्शन करना पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details