छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर: नए विधानसभा भवन के शिलान्यास पर मूणत का कांग्रेस पर निशाना, कहा- नंबर बढ़ाने में लगी राज्य सरकार

वरिष्ठ भाजपा नेता और छत्तीसगढ़ शासन के पूर्व कैबिनेट मंत्री राजेश मूणत ने कोरोना महामारी के समय में नए विधानसभा भवन के शिलान्यास को लेकर कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा है.

By

Published : Sep 2, 2020, 1:07 PM IST

Updated : Sep 2, 2020, 2:06 PM IST

Former Cabinet Minister Rajesh Munat
पूर्व कैबिनेट मंत्री राजेश मूणत

रायपुर: वरिष्ठ भाजपा नेता और छत्तीसगढ़ शासन के पूर्व कैबिनेट मंत्री राजेश मूणत ने कोरोना महामारी के समय में नए विधानसभा भवन के शिलान्यास को लेकर कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा है. मूणत ने कहा कि कांग्रेस सरकार केवल राष्ट्रीय नेतृत्व को खुश करने के लिए कोरोना के समय में धन लुटाने में लगी हुई है.

शिलान्यास पर मूणत का कांग्रेस पर निशाना

उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना काल में जब सरकार धन की कमी का बहाना कर अति आवश्यक जनहित कार्यों को भी रोक रही है, तो वहीं केवल अपने राष्ट्रीय नेतृव को खुश कर अपने नंबर बढ़ाने के लिए बिना बजट आवंटन, ड्रॉइंग, डिजाइन और टेंडर प्रक्रिया पूरी किए बिना ही छत्तीसगढ़ के नए विधानसभा भवन के केवल सामने वाले भाग का फोटो जारी कर शिलान्यास का कार्यक्रम संपन्न कराया जा रहा है. छत्तीसगढ़ वासियों के साथ-साथ राष्ट्रीय आलाकमान के आंखों में धूल झोंकने का कार्य किया जा रहा है.

'नंबर बढ़ाने में लगी कांग्रेस सरकार '

मूणत ने कहा कि ऐसे सैकड़ों जनहित के काम अभी छत्तीसगढ़ में अधूरे पड़े हैं, जिनका काम देर होने से उनका बजट बढ़ने लगा है. इससे शासन पर भार बढ़ेगा ऐसे अधूरे जनहित के कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूरे करना वर्तमान समय की मांग है, लेकिन राज्य सरकार का पूरा ध्यान सिर्फ अपने नंबर बढ़ाने में लगा हुआ है.

पढ़ें:270 करोड़ की लागत से 51 एकड़ में बनेगा छत्तीसगढ़ विधानसभा का नया भवन, मुख्यमंत्री ने किया शिलान्यास

मुखिया की गरिमा को खंडित करने का आरोप

उन्होंने कहा कि एक सरकार के निरंतर किए गए अच्छे काम ही उसके प्रचार का जरिया होते हैं, लेकिन सिर्फ सुर्खियां बटोरने के लिए इवेंट मैनेजमेंट करना अब इस सरकार की आदत बन चुकी है. शासन के प्रोटोकॉल के अनुसार वरिष्ठता क्रम में एक मुख्यमंत्री का स्थान सातवां होता है और एक सांसद का स्थान 21 वां होता है. उन्होंने कहा कि राज्य के सांसद को मुख्य अतिथि बनाकर शिलान्यास कराना राज्य के मुखिया की गरिमा को खंडित करने जैसा है.

200 विधायकों के बैठने की क्षमता

छत्तीसगढ़ विधानसभा का भवन महानदी और इंद्रावती भवन के बीच के दूसरे हिस्से में बनाया जा रहा है. इसकी रूपरेखा दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के सामने स्थित नार्थ एवेन्यू और साउथ एवेन्यू जैसी रखी गई है. नए विधानसभा भवन के सामने राजपथ जैसा मार्ग बनेगा इसके जरिए महानदी और इंद्रावती भवन से पैदल विधानसभा पहुंचा जा सकेगा. छत्तीसगढ़ विधानसभा के नए भवन में छत्तीसगढ़ की गौरवशाली और समृद्ध संस्कृति और परंपरा की झलक देखने को मिलेगी. यह भवन अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा. विधानसभा भवन में अत्याधुनिक लाइब्रेरी और ऑडिटोरियम का निर्माण किया जाएगा. भवन में करीब 200 विधायकों के बैठने की क्षमता के साथ, सदन का निर्माण और अध्यक्ष दीर्घा, प्रतिष्ठित दीर्घा और पत्रकार दीर्घा का निर्माण किया जाएगा. इसके साथ ही विभिन्न समितियों के कक्षों का निर्माण, पुस्तकालय, औषधालय और सुमित भवन का निर्माण किया जाएगा.

सोनिया गांधी ने दी बधाई

नवा रायपुर के सेक्टर 19 में इंद्रावती भवन और महानदी भवन के सामने मुख्य भवन का निर्माण 52 हजार 497 वर्ग मीटर में किया जाएगा. भूमिपूजन के बाद सोनिया गांधी ने वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिए छत्तीसगढ़ विधानसभा के नए भवन के लिए छत्तीसगढ़ की जनता को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. कार्यक्रम के दौरान सोनिया गांधी ने कहा कि संसद और विधानसभा लोकतंत्र के सबसे बड़े स्तंभ और पवित्र मंदिर है. यहां संविधान की रक्षा होती है, लेकिन यह याद रखना होगा कि संविधान भवनों से नहीं भावनाओं से बचेगा. उन्होंने कहा कि हमारे पुरखों ने आजादी की लड़ाई लड़ी. उनके सपनों को पूरा करने के लिए अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है.

Last Updated : Sep 2, 2020, 2:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details