छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Raipur: इमरान लोगों को दे रहे गाने का मौका, यूट्यूब पर फ्री मंच के जरिये सिखा रहे गायकी

लहरों से डर कर नैय्या पार नहीं होती और कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती. इस कहावत का जीवंत उदाहरण है रायपुर के सिंगर इमरान अली. एक जमाने में खुद की कला को लोगों के सामने दिखाने के लिए इमरान को 2 हजार रुपये देने पड़ते थे. लेकिन अब इमरान लोगों को उनकी कला के लिए स्वयं मंच दे रहे हैं. ईटीवी भारत की टीम ने सिंगर इमरान अली से खास बातचीत की है. Raipur Singer Imran Ali

By

Published : May 15, 2023, 10:04 PM IST

Raipur Singer Imran Ali
सिंगर इमरान अली

सिंगर इमरान अली नए सिंगर्स को दे रहे मौका

रायपुर:इमरान अली जो कि पेशे से सिंगर हैं. इमरान नए गायकों को वह मंच देते हैं, जहां से वे अपनी गायकी को लोगों के सामने पेश करते हैं. इमरान ऑनलाइन यूट्यूब चैनल पर गायकी प्रतियोगिता आयोजित करते हैं. जिसमें सिर्फ छत्तीसगढ़ी ही नहीं, बल्कि बाहरी देशों से भी लोग हिस्सा लेते हैं. इसके अलावा इमरान अली रायपुर में कई जगह पर मंचीय कार्यक्रम भी आयोजित करते हैं. जिसमें हर छोटे गली मोहल्ले से लेकर बड़े-बड़े जगहों के गायकों को गाना गाने का मौका देते हैं.

नौकरी कर भाई बहनों को पढ़ाया: सिंगर इमरान अली के निजी जिंदगी की बात की जाए, तो इमरान के परिवार में उनकी पत्नी शगुफ्ता अली हैं. इमरान कक्षा दसवीं से अपने परिवार की जिम्मेदारी उठा रहे हैं. इमरान ने सिर्फ कक्षा दसवीं तक की ही पढ़ाई की है, क्योंकि अपनी बहनों और भाइयों को पढ़ाने के लिए उन्होंने नौकरी करना शुरू कर दिया था. शुरुआती दौर में इमरान ने पहले अपने परिवार की जिम्मेदारी पूरी की.

यूट्यूब पर लाइव ले रहे क्लासेस: अब इमरान चाहते हैं कि शुरुआती समय में उन्होंने जो संघर्ष किया, वह किसी और गायक को ना करने दें. इसीलिए सभी लोगों के लिए इमरान फ्री में गायकी का मंच दे रहे हैं. सिंगर इमरान ऑनलाइन हर वर्ग के लोगों को गाना सिखाते हैं. शाम 7 बजे से रात 11 बजे तक इमरान लोगों के लाइव क्लासेस यूट्यूब पर लेते हैं. इमरान की "द मेलोडियस वॉइस" नाम का यूट्यूब चैनल है. जिसके 22 हजार से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हैं.


सवाल: लोगों को मंच देने का काम आपने कैसे और कब से शुरु किया?
जवाब: बचपन से मुझे सिंगिंग का शौक था. पिछले 8 साल से मैं इस मंच पर प्रतियोगिता आयोजित करता रहा हूं. पहले मैं खुद गाना गाने के लिए पैसे देता था. लॉकडाउन के बाद सिंगर्स की संख्या बढ़ती गई, तो हमने प्लान किया कि हम खुद का मंच बनाकर लोगों को गाने का मौका दें. जिसके बाद हमने इस काम की शुरुआत की.

  1. महंगाई, नोटबंदी , लॉकडाउन और बेरोजगारी मोदी सरकार की उपलब्धि: सीएम भूपेश बघेल
  2. रमन सिंह के पास साजिश के अलावा कोई काम नहीं : सीएम भूपेश बघेल
  3. Raipur: मुख्यमंत्री आवास में ग्रामीणों को भोजन कराएंगे सीएम भूपेश बघेल


सवाल: ऑनलाइन सिंगिंग प्रतियोगिता में कितने लोग और कहां से लोग पार्टिसिपेट करते हैं?
जवाब: सिंगर इमरान अली ने बताया कि "इसमें छत्तीसगढ़ के हर छोटे गांव से लेकर इंडिया के कोने कोने से लोग जुड़ते हैं. साथ ही विदेश जैसे ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, दुबई जैसे पूरे 22 देशों से लोग इसमे हिस्सा लेते हैं."


सवाल: लोगों को फ्री मंच देने के पीछे की क्या वजह है?
जवाब: आज कल लोगों को उभारने की जगह दबाने का प्रचलन बढ़ गया है. मेरे साथ भी ऐसे हुआ, मुझे भी बहुत से लोगों ने दबाने की कोशिश की. इसलिए अब मैं लोगों को उठाने का काम कर रहा हूं.

सिंगर इमरान अली ने अपनी निजी जिंदगी के बारे में ज्यादा बात नहीं की. उन्होंने अपनी जिम्मेदारी को ही सबसे ज्यादा अहमियत दी. अब इमरान उन सभी लोगों का सपना, जो सिंगिंग से जुड़ा है, उसे पूरा करने में लगे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details