छत्तीसगढ़

chhattisgarh

CHHATTISGARH STUDENT ELECTION : सीएम बघेल का छात्रों को वादा, अगले साल से होंगे छात्र संघ चुनाव

By

Published : Jul 27, 2023, 12:04 AM IST

Updated : Jul 28, 2023, 4:11 PM IST

CHHATTISGARH STUDENT ELECTION छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 को देखते हुए सियासी सरगर्मियां तेज हैं. इसी कड़ी में कांग्रेस ने फर्स्ट टाइम वोटर को साधने के लिए ‘बात हे स्वाभिमान के हमर पहली मतदान के’ अभियान शुरू किया. इसमें सीएम बघेल ने वादा किया है कि छत्तीसगढ़ में अगले साल से छात्र संघ चुनाव होंगे. Chhattisgarh Assembly election 2023

First Time Voters
फर्स्ट टाइम वोटरों को साधने का मंत्र

फर्स्ट टाइम वोटरों को साधने का मंत्र

रायपुर:युवा खासकरफर्स्ट टाइम वोटरों को साधने के लिए कांग्रेस ने दांव खेल लिया है. सीएम भूपेश बघेल ने युवाओं को भरोसा दिलाया है कि अगले साल से छत्तीसगढ़ में छात्र संघ चुनाव होंगे. इसके अलावा छत्तीसगढ़ में छात्र आयोग भी बनाया जाएगा.


प्रदेश में अगले साल होंगे छात्र संघ चुनाव:कांग्रेस ने पहली बार वोट डालने जा रहे युवाओं का एक सम्मेलन बुलाया था. इसको नाम दिया गया ‘बात हे स्वाभिमान के हमर पहली मतदान के’. ये एक तरह का अभियान है, जो कांग्रेस की छात्र इकाई यानि एनएसयूआई छत्तीसगढ़ में शुरू कर रही है. इसमें बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल हुए. इस कार्यक्रम में सीएम से छात्रों ने छात्रसंघ चुनाव की मांग की. जिस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि, "अगले साल से छात्र संघ चुनाव होंगे." इतना ही नहीं उन्होंने छात्र आयोग बनाए जाने की मांग पर भी आश्वासन दिया,"छात्र आयोग के गठन पर भी विचार किया जाएगा". वैसे साल 2017 के बाद से छत्तीसगढ़ में छात्रसंघ चुनाव नहीं हुए हैं. यानि अब कांग्रेस ने एक चुनावी वादा छात्रों से कर दिया है.


बने सच्चे सिपाही:मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एनएसयूआई वर्कर से मुखातिब हुए. चुनाव में एनएसयूआई की भागीदारी को समझाते हुए कहा कि छात्र एनएसयूआई के सच्चे सिपाही तभी बन सकते हैं, जब कांग्रेस की विचारधारा को वो समझें. वहीं उन्होंने पहली बार वोट डालने वाले छात्रों को समझाइश भी दी.

आपको पढ़ाई करना बहुत जरूरी है. जैसे हम पहली बार स्कूल कॉलेज जाते हैं. हमें वह दिन याद रहता है कि उस दिन क्या हुआ था ?. इसी तरह जब हम पहली बार मतदान करेंगे, तो वह भी जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है. वह भी आपको याद रहेगा. इसलिए ‘बात हे स्वाभिमान के हमर पहली मतदान के’ अभियान से जुड़कर आपने एक बार मतदान किया तो समझ लीजिए जीवन भर उसी रास्ते चलने का संकल्प भी ले लिया.-भूपेश बघेल, मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में साल के अंत में चुनाव होने वाले हैं. इस वजह से कांग्रेस की तैयारी पहली बार वोट डालने वाले करीब पांच लाख वोटर्स को अपनी तरफ करने की है. इसी सिलसिले में ये कार्यक्रम हुआ. इसमें बीजेपी पर भी निशाना साधा गया.

साल के अंत में छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने हैं. इस दौरान छत्तीसगढ़ में बाहर के टूरिस्टों का आना शुरू हो जाएगा. ये लोग हर महीने छत्तीसगढ़ के चक्कर लगाएंगे.-नीरज कुंदन, राष्ट्रीय अध्यक्ष, एनएसयूआई


भाजपा ने क्या कहा ?:कांग्रेस के इस अभियान पर बीजेपी ने अपनी प्रतिक्रिया दी. बीजेपी का आरोप है कि सरकार ने इन बीते पांच सालों में युवाओं के लिए कुछ नहीं किया है. अब चुनाव आ रहे हैं तो अभियान और सम्मेलन आयोजित किए जा रहे हैं.

मुझे समझ में नहीं आता मुख्यमंत्री कैसे और किस प्रकार से युवाओं से आंख मिलाकर बात कर पाते हैं. छत्तीसगढ़ के युवाओं को मुख्यमंत्री और कांग्रेस सरकार ने ठगा है. मुख्यमंत्री को छात्रों की अंतरात्मा की बात सुननी चाहिए. उनकी पीड़ा क्या है ? युवा छत्तीसगढ़ के बारे में चाहते क्या हैं ?. -अमित साहू, भाजपा प्रदेश प्रवक्ता

छत्तीसगढ़ में युवा वोटर्स का गणित:राज्य में करीब पौने दो करोड़ से ज्यादा मतदाता है. इनमें पांच लाख वोटर पहली बार वोट डालेंगे. अगर इनमें देखा जाए तो बीस साल से 29 साल के मतदाताओं की संख्या 42 लाख 46 हजार 538 है.

Last Updated : Jul 28, 2023, 4:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details