छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ओडीएफ प्लस प्लस की सूची में राजधानी रायपुर शामिल

By

Published : Feb 8, 2021, 11:03 AM IST

रायपुर ओडीएफ प्लस प्लस पाने वाले शहरों की सूची में शामिल हुआ है. रायपुर को इसमें पूरे 500 नंबर मिले हैं. स्वच्छता सर्वेक्षण 2020-21 के लिए रायपुर नगर निगम ने पहला स्टेप पार कर लिया है.

Nagar Palika Nigam Raipur
नगर पालिका निगम रायपुर

रायपुर: केंद्रीय नगरीय प्रशासन विभाग ने ओडीएफ में डबल प्लस पाने वाले शहरों की सूची जारी की है. रायपुर को डबल प्लस का सर्टिफिकेट मिला है. स्वच्छता संरक्षण में इसके लिए 500 नंबर रहते हैं. रायपुर को इसमें पूरे 500 नंबर मिले हैं. स्वच्छता सर्वेक्षण 2020-21 के लिए रायपुर नगर निगम ने पहला स्टेप पार कर लिया है.

पढ़ें:राज्य स्तरीय क्रॉस कंट्री दौड़ में 24 एथलीट्स का राष्ट्रीय स्तर के लिए चयन

रायपुर की ओडीएफ प्लस प्लस में रैंकिंग बरकरार

नगर निगम महापौर एजाज ढेबर ने कहा कि रायपुर ने पिछले 2 साल से ओडीएफ प्लस प्लस में अपनी रैंकिंग बरकरार रखी है. इस वर्ष भी रायपुर ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2020-21 के लिए ओडीएफ प्लस प्लस के 500 अंक हासिल किए हैं. रायपुर ने गार्बेज फ्री सिटी सीएससी का सर्टिफिकेट पाने की तैयारी भी शुरू कर दी है. सकरी ट्रेंचिंग ग्राउंड में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का काम शुरू होने के बाद गार्बेज फ्री सिटी में काफी नंबर हासिल किए जा सकते हैं. गार्बेज फ्री सिटी स्टार रैंकिंग के लिए 1000 अंक लाना जरूरी होता है. ढेबर ने कहा कि हमें उम्मीद है कि आने वाली रैंकिंग में हमें अच्छे अंक मिलेंगे और देशभर में रायपुर नगर निगम को अच्छा स्थान हासिल होगा.

ओडीएफ क्या है-

  • खुले में शौच से मुक्त होना.
  • सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालयों का मानकों के अनुरूप होना.
  • घरों के सेप्टिक टैंक से निकलने वाले मल को निगम की गाड़ियों तक पहुंचाना और फिर उसका ट्रीटमेंट कर पानी और खाद अलग करना.

ABOUT THE AUTHOR

...view details