छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

देश के सबसे सुरक्षित और बेहतर शहरों में रायपुर, सुशासन में मिला 8वां स्थान

रायपुर को देश के सबसे सुरक्षित और व्यवस्थित शहरों में 8वां स्थान मिला है. ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 (Ease of Living Index 2020) में रायपुर को 8वें स्थान पर रखा गया है. सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (Centre for Science and Environment) ने देश के टॉप टेन शहरों की लिस्ट जारी है.

By

Published : Jun 19, 2021, 2:50 PM IST

Updated : Jun 19, 2021, 7:37 PM IST

Raipur
रायपुर

रायपुर:छत्तीसगढ़ की राजधानी के नाम एक और उपलब्धि आई है. रायपुर को सुशासन में देश भर में दूसरा स्थान मिला है. वहीं टॉप 10 रहने योग्य राजधानियों में भी रायपुर 8वें स्थान पर है. सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट Centre for Science and Environment ने ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 (Ease of Living Index 2020) जारी किया है. जिसमें पहला स्थान कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु को मिला है. दूसरा स्थान तमिलनाडु की कैपिटल चेन्नई और तीसरा हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला को मिला है.

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020

रिपोर्ट में बताया गया है कि राज्यों की राजधानियां भारत के सबसे अधिक रहने योग्य शहरों में से हैं. ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 के अनुसार छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर 8वीं सर्वश्रेष्ठ राजधानी है. रायपुर गुड गवर्नेंस के टॉप शहरों में भी शामिल है. रिपोर्ट में बताया गया है कि सुशासन में रायपुर देश की राजधानियों में दूसरे स्थान पर है.

4 मापदंडों पर हुआ है चुनाव

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स पर स्कोर निर्धारित करने के लिए चार मापदंडों का उपयोग किया गया था. जिसमें जीवन की गुणवत्ता, आर्थिक क्षमता, स्थिरता और नागरिकों की धारणा शामिल था. रिपोर्ट में भारत के राज्यों की राजधानियां उस राज्य के विकास का एक अच्छा संकेत दे रही है. सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट से जारी एक नई रिपोर्ट ने भी यह वास्तव में स्थापित किया है कि देश में कौन सी राज्य की राजधानियां भारत के सबसे अधिक रहने योग्य शहरों में से है. शहरों की शासन रैंकिंग की गुणवत्ता के लिए पांच मापदंडों का उपयोग किया गया था, जिसमें सेवाएं, वित्त, प्रौद्योगिकी, शहरी नियोजन और समग्र शासन शामिल था.

एजाज ढेबर, महापौर, रायपुर

सीएम बघेल ने कोरिया को दी 215 करोड़ के विकासकार्यों की सौगात

योजनाओं बेहतर क्रियान्वयन पर जोर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शासन तंत्र को दुरुस्त करने के साथ ही योजनाओं और उनके समयबद्ध बेहतर क्रियान्वयन पर जोर दिया जा रहा है. इसके साथ ही ई-गवर्नेंस के माध्यम से पारदर्शिता और सहुलियत बढ़ाई गई है.

रविंद्र चौबे, कृषि मंत्री, छत्तीसगढ़

रायपुरवासियों के लिए सौभाग्य

इधर, रायपुर को रहने के मामले में देश में 8वां स्थान मिलने पर छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने खुशी जताई है. रविंद्र चौबे ने राजधानीवासियों के लिए इसे सौभाग्य की बात बताया है. कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि केंद्र सरकार की योजनाएं हैं, स्मार्ट सिटी का संकल्प है, अनेक शहरों ने अपने हिसाब से काम किया है. सौभाग्य से छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा इन योजनाओं को काफी सपोर्ट किया गया है. अंबिकापुर शहर इंदौर से प्रतिस्पर्धा करते हुए लगातार पहले पायदान पर रहा है और रायपुर जैसे शहर की भी इस तरीके से मार्किंग हो रही है, तो यह शहरवासियों के लिए सौभाग्य की बात है.

Last Updated : Jun 19, 2021, 7:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details