छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर: अब साइबर सेल की टीम रखेगी हिस्ट्रीशीटर पर नजर, तैयार हो रही है जन्मकुंडली

रायपुर साइबर सेल की टीम अब हिस्ट्रीशीटर पर नजर रखेगी. हिस्ट्रीशीटर पर नजर रखने के लिए उनके बैंक खाते, पैन कार्ड, आधार नंबर और रिश्तेदारों के मोबाइल नंबर और अन्य जानकारियां इकट्ठा करनी शुरू कर दी गई है.

By

Published : Aug 24, 2020, 4:57 PM IST

Updated : Aug 24, 2020, 6:32 PM IST

Raipur cyber cell team will keep an eye on history sheeters
साइबर सेल की टीम हिस्ट्रीशीटर पर रखेगी नजर

रायपुर:राजधानी के हिस्ट्रीशीटर और गुंडे, बदमाशों पर साइबर टीम के माध्यम से निगरानी शुरू कर दी गई है. बता दें, रायपुर की साइबर टीम हिस्ट्रीशीटर की गतिविधियों पर नजर रख रही है.

रायपुर साइबर सेल की टीम रखेगी हिस्ट्रीशीटर पर नजर

दरअसल, पुलिस ने शहर के हिस्ट्रीशीटर पर नजर रखने के लिए उनके बैंक खाते, पैन कार्ड, आधार नंबर और रिश्तेदारों के मोबाइल नंबर और अन्य जानकारियां इकट्ठा करना शुरू कर दिया है. इन जानकारियों के आधार पर हिस्ट्रीशीटर के वर्तमान गतिविधियों के बारे में जानकारी जमा की जा रही है. इसके लिए पुलिस की साइबर टीम लगी हुई है. हिस्ट्रीशीटर कोरोना काल में भी अपराधिक गतिविधियों में सक्रिय हैं और अवैध कारोबार भी कर रहे हैं. इसका पता लगाने के लिए पुलिस ने सभी हिस्ट्रीशीटर की डिटेल जानकारी ली है.

गुंडे-बदमाशों की तैयार की जा रही है लिस्ट

हिस्ट्रीशीटर के अलावा बदमाशों की भी लिस्ट तैयार की जा रही है. इसमें लगातार अपराध करने वालों को लिया जाएगा. वहीं कुछ आदतन बदमाश है जो चाकूबाजी या अन्य घटनाओं में शामिल है. इसके साथ ही उनके खिलाफ अलग-अलग थानों में अपराध दर्ज हैं. ऐसे लोगों की सूची भी बनाई जा रही है. बता दें कि शहर में चाकूबाजी की घटना लगातार सामने आ रही है. इसको देखते हुए सभी थाना प्रभारी सक्रिय बदमाशों की सूची बना रहे हैं.

रायपुर एडिशनल एसपी तारकेश्वर पटेल ने दी जानकारी

रायपुर एडिशनल एसपी तारकेश्वर पटेल ने बताया कि पुलिस की साइबर टीम अब हिस्ट्रीशीटर, गुंडा और बदमाशों पर निगरानी रखना शुरू कर रही है. सभी हिस्ट्रीशीटर पर नजर रखने के लिए साइबर सेल द्वारा बैंक अकाउंट नंबर, रिश्तेदारों के मोबाइल नंबर और अन्य जानकारी ली जा रही है. एडिशनल एसपी ने बताया कि अगर उनकी गतिविधियां संदिग्ध पाई जाती है तो उनपर कार्रवाई की जाएगी. वहीं जो हिस्ट्रीशीटर बाहर है उन पर भी नजर रखी जा रही है. इसके साथ ही अभी जो हिस्ट्रीशीटर ज्यादा एक्टिव हैं. उनकी जानकारी संबंधित थानों में सूचित कर उनपर कार्रवाई की जा रही है.

पढ़ें:कंप्यूटरीकृत होगी पुलिस की कागजी कार्यवाही, CAS सॉफ्टवेयर का प्रशिक्षण जारी

एडिशनल एसपी तारकेश्वर पटेल ने बताया कि शहर के विभिन्न थानों में अब तक 400 से ज्यादा हिस्ट्रीशीटर की जानकारी ली जा चुकी है. हिस्ट्रीशीटर शहर में नहीं है और कई ऐसे हैं जो किसी न किसी मामले में जेल में हैं. ऐसे लोगों की भी अलग से सूची बनाई जा रही है. वहीं जिन लोगों की जानकारी थानों में अपडेट हो चुकी है उन पर नजर रखना शुरू कर दिया गया है.

Last Updated : Aug 24, 2020, 6:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details