छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

शिकागो की सड़कों पर नजर आया रायपुर का घड़ी चौक, नाचा के बैनर तले गूंज उठा 'सबले बढ़िया छत्तीसगढ़िया'

शिकागो में इंडियन कम्युनिटी आउटरीच (ICO)के तत्वावधान में आयोजित सबसे बड़ी भारत दिवस परेड 2021 में NACHA ने छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व किया है. इस रोड शो में NACHA के द्वारा मिनी रायपुर की झांकी छत्तीसगढ़ की समृद्धि को दर्शाती है. प्रतीक के रूप में रायपुर की पहचान 'घड़ी चौक' और 'आई लव रायपुर' की झांकी ऐसी प्रतीत हो रही थी जैसे छत्तीसगढ़ और शिकागो की दूरियां मिट गई हो.

By

Published : Aug 10, 2021, 2:02 PM IST

Updated : Aug 10, 2021, 2:20 PM IST

world-tribal-day
विश्व आदिवासी दिवस

शिकागो/रायपुर: इंडियन कम्युनिटी आउटरीच(ICO)के तत्वावधान में आयोजित सबसे बड़ी भारत दिवस परेड 2021 में NACHA ने छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व किया है. शिकागो में भारतीय समुदाय द्वारा अपने-अपने राज्य और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित की गई. इस आयोजन में अलग-अलग राज्यो की झाकियां आकर्षण का केंद्र बिंदु थी.

अमेरिका में नाचा के बैनर तले गूंज उठा सबले बढ़िया छत्तीसगढ़िया

छत्तीसगढ़ की संस्कृति की बिखरी छटा

इस रोड शो में NACHA की तरफ से मिनी रायपुर की झांकी छत्तीसगढ़ की समृद्धि को दर्शाती है. प्रतीक के रूप में रायपुर की पहचान घड़ी चौक और आई लव रायपुर की झांकी ऐसी प्रतीत हो रही थी जैसे छत्तीसगढ़ और शिकागो की दूरियां मिट गई हो. इसीलिए तो कहा जाता है NACHA के सदस्य भले ही सात समंदर पार रह रहे हो, लेकिन दिल बिल्कुल अपने मातृभूमि के लिए धड़कता है. इस रोड-शो में महिलाएं पारम्परिक वेशभूषा में संस्कृति को सहेजने की संदेश पूरी दुनिया को दे रही है. गले में कटली मोहर, कान में खुटी, हाथ और भुजा में नागमोरी बहुटा पहुंची और कलाई में आईठी चुरिअ, माथे पर बिंदी लगाकर छत्तीसगढ़ महतारी के प्रति अपनी अपार श्रद्धा, प्रेम व्यक्त किया.

इस दौरान छत्तीसगढ़ के लोकगीत शिकागो की सड़कों पर गूंजने लगे. साथ ही सबले बढ़िया छत्तीसगढ़िया का नारा गूंजायमान हुआ तो लोगों का ध्यान बरबर ही NACHA की इस खास झांकी की ओर खींचता चला गया. भारत अपना 75 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस अवसर पर अमेरिका से सांस्कृतिक संदेश पूरी दुनिया में भारत की विशाल और अद्भुत परम्परा का साक्षी बन रहा है.

World Tribal Day: दंतेश्वरी महिला फाइटर्स ने की अनोखी पहल, नृत्य के माध्यम से दिया ये संदेश

क्या है NACHA- NACHA (नॉर्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन)

यूएसए और कनाडा समेत कुछ देशों में रहे छत्तीसगढ़ियों का संगठन है जो मातृभूमि से दूर रहकर छत्तीसगढ़ की संस्कृति को जी रहा है. साथ ही हजारों सदस्य एक परिवार की तरह सुख-दुख में एक दूसरे का साथ देते हैं. नाचा ने कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में भी छत्तीसगढ़ की मदद के लिए बढ़चढ़कर हिस्सा लिया था. इस आयोजन के संबंध में NACHA के कार्यकारी अध्यक्ष गणेश कर ने बताया कि इस फ्लोट डेकोरेशन के लिए टीम ने काफी मेहनत की है. यह एक देशभक्ति की भावना से प्रेरित थी. एनआरआई दुनिया के बाहर हमारे छत्तीसगढ़ भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए उत्साहित हैं, और वे इस रोड शो को एक बड़ी सफलता बनाने के लिए सभी सदस्यों के कड़ी मेहनत के लिए धन्यवाद देते हैं.

Last Updated : Aug 10, 2021, 2:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details