छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Raipur latest news : विवाह मुहूर्त में कारोबारियों को अच्छी आमदनी की उम्मीद

साल 2022 में नवंबर और दिसंबर के महीने में गिने-चुने ही विवाह मुहूर्त ही बचे हैं. इस दौरान बात अगर सराफा, कपड़ा, ऑटोमोबाइल और घरेलू इलेक्ट्रॉनिक सामान के कारोबार की करें तो कारोबारियों को अच्छे कारोबार की उम्मीद है. क्योंकि साल 2022 में धनतेरस दीपावली और पुष्य नक्षत्र जैसे शुभ मुहूर्त में लोगों ने जमकर खरीदी की है. बीते 2 साल तक बाजार में सन्नाटा देखने को मिला था. लेकिन इस साल कारोबारियों और लोगों में उत्साह देखने को मिला. नवंबर और दिसंबर में विवाह के महज 5 मुहूर्त बचे हैं. बीते 2 सालों की तुलना में यह साल कारोबारियों के लिए काफी अच्छा रहने वाला है. good income in marriage Muhurta

By

Published : Nov 12, 2022, 5:15 PM IST

Updated : Nov 14, 2022, 12:20 PM IST

विवाह मुहूर्त में कारोबारियों को अच्छी आमदनी की उम्मीद
विवाह मुहूर्त में कारोबारियों को अच्छी आमदनी की उम्मीद

रायपुर : छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स की माने तो साल 2022 में 4 नवंबर देवउठनी एकादशी के बाद से विवाह मुहूर्त और मांगलिक कार्यों की शुरुआत हो चुकी है. नवंबर और दिसंबर के के महीने में विवाह मुहूर्त के मद्देनजर बात अगर कारोबार की करें तो पूरे प्रदेश में सराफा का कारोबार लगभग 500 करोड़ रुपए के होने की संभावना (Raipur Businessmen expect good income) है. कपड़ा कारोबार की बात करें तो पूरे प्रदेश में कपड़े का लगभग 200 करोड़ रुपए कारोबार की उम्मीद है. इसके साथ ही घरेलू इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे एसी, फ्रिज, टीवी और वाशिंग मशीन का कारोबार पूरे प्रदेश में लगभग 300 करोड़ रुपए की होने की उम्मीद है. ऑटोमोबाइल सेक्टर की बात करें तो इन 2 महीनों के दौरान 10 हजार दुपहिया वाहन और 1 हजार चारपहिया वाहन का कारोबार होने की उम्मीद कारोबारियों को है.( good income in marriage Muhurta)

देवउठनी के बाद शुरु हुए शुभ मुहूर्त :साल 2022 में 4 नवंबर को देवउठनी एकादशी के दिन भी शुभ विवाह का मुहूर्त है, अर्थात इस दिन शुभ विवाह करना उत्तम और श्रेष्ठ माना गया है. इसी तरह 28 नवंबर 2022 सोमवार के दिन शुभ विवाह का मुहूर्त बन रहा है. यह श्रवण नक्षत्र में सुंदर शुभ योग निर्मित कर रहा है. 28 नवंबर को दिन के समय विवाह के 2 विशिष्ट मुहूर्त है.
विवाह मुहूर्त में कारोबारियों को अच्छी आमदनी की उम्मीद
दिसंबर में शुभ मुहूर्त : साल 2022 में दिसंबर के महीने में 2 दिसंबर 2022 शुक्रवार के दिन मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष दशमी उत्तराभाद्र नक्षत्र में विवाह किया जा सकता है. 2 दिसंबर को दिन के समय में 2 शुभ विवाह मुहूर्त के अलावा गोधूलि बेला में विवाह करना उचित रहेगा. 4 दिसंबर 2022 रविवार मार्ग शुक्ल द्वादशी अश्विन नक्षत्र में विवाह के 3 शुभ मुहूर्त है. इस शुभ मुहूर्त में विवाह करना उचित माना गया है. 8 दिसंबर 2022 गुरुवार मार्ग शुक्ल पक्ष पूर्णिमा के दिन भी विवाह किया जा सकता है. इस दिन दोपहर और मध्य रात्रि को विवाह करने की सलाह दी गई है. पूर्णमासी का इस दिन प्रभाव रहेगा. अतः चंद्रमा से संबंधित दान धर्म आदि के द्वारा विवाह करना शुभ माना गया है. 9 दिसंबर 2022 शुक्रवार पौष कृष्ण एकम को भी विवाह के दो मुहूर्त बन रहे हैं, चंद्र दान और शनि दान के साथ इस मुहूर्त में विवाह करना उचित माना गया है. यह साल 2022 का अंतिम और आखरी मुहूर्त है.कब से शुरु हो रहा है खरमास : 16 दिसंबर को सूर्य का प्रवेश धनु राशि में होने पर खरमास प्रारंभ हो जाएगा. जिसके बाद से विवाह और मांगलिक कार्य पर रोक लग जाएगी. 14 जनवरी मकर संक्रांति तक विवाह और मांगलिक कार्यों पर ब्रेक लगने के बाद 15 जनवरी को तिल संक्रांति का पावन पर्व मनाया जाएगा. मकर संक्रांति के बाद से पुनः विवाह के मुहूर्त प्रारंभ हो जाएंगे.
Last Updated : Nov 14, 2022, 12:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details