छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच जानिए कैसी है राजधानी में AIIMS की तैयारी

प्रदेश में लगातार कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है. अस्पताल भी अपनी क्षमता बढ़ाने में लगे हैं. रायपुर एम्स की ओर से कहा गया है कि, फिलहाल पॉजिटिव केस बढ़ने के बाद भी बेड की कमी नहीं होगी. इसके साथ ही गंभीर मरीजों के लिए एम्बुलेंस आईसीयू की शुरूआत की गई है.

By

Published : Jun 7, 2020, 7:06 AM IST

AIIMS Preparation
एम्स की तैयारी

रायपुर: प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में अस्पताल भी अपनी सुविधा और क्षमता बढ़ाने में लगे हैं. एम्स रायपुर ने फिलहाल गंभीर मरीजों के लिए मिनी एंबुलेंस की शुरुआत की है. इसके साथ ही कोरोना मरीजों के लिए 2 और ब्लॉक में बेड तैयार किए गए हैं. बढ़ते मामलों को देखते हुए सबसे बड़ी चुनौती अस्पतालों के सामने है. सरकार लगातार अस्पतालों को अपनी तैयारी दुरुस्त रखने के निर्देश भी दे रही है.

एम्स की तैयारी

स्वास्थ्य विभाग लगातार कोरोना वायरस से निपटने के लिए अपनी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर रहा है. प्रदेशभर के अलग-अलग जिलों में कोविड-19 अस्पताल बनाए जा रहे हैं. कुछ जिलों में इसे शुरू भी कर दिया गया है. छत्तीसगढ़ में शुरुआती दौर में जब मरीज आने शुरू हुए तो उन्हें एम्स रायपुर में दाखिल किया गया. ज्यादातर मरीज रायपुर एम्स से ठीक होकर घर लौट गए. लेकिन तब प्रदेश में गिनती के मरीज थे. अब लगातार इनकी संख्या बढ़ती जा रही है. प्रदेश में बड़ी संख्या में मरीज हैं अब तक कुल 900 मरीज मिल चुके हैं. जिनमें से 600 से अधिक मरीज फिलहाल एक्टिव हैं. इनमें से ज्यादातर मरीजों का इलाज चल रहा है.

पढ़ें: रायपुर में पुलिसकर्मी पाया गया कोरोना पॉजिटिव, थाना क्वॉरेंटाइन सेंटर में तब्दील

एम्स तैयारी में लगा

एम्स रायपुर के डायरेक्टर नितिन एम नागरकर ने बताया कि मार्च को जब पहली कोरोना मरीज हमारे यहां आई थी. तभी से अस्पतालों की व्यवस्थाओं को और दुरुस्त किया जाने लगा था. उसी वक्त 500 बेड की व्यवस्था कर ली गई थी. इस वक्त भी हमारे पास सी और डी ब्लॉक तैयार है. जैसे ही मरीजों की संख्या बढ़ेगी इसे उपयोग में लाया जाएगा. इसके अलावा एम्स में मैन पावर भी बढ़ा दिए गए हैं. इसके साथ ही ट्रेनिंग के माध्यम से प्रदेश के अलग-अलग डॉक्टरों और स्टाफ को भी बताया गया है कि इस महामारी से कैसे लड़ना है.

एम्बुलेंस आईसीयू की शुरुआत
प्रदेश में लगातार मरीज बढ़ रहे हैं ऐसे में एम्स ने एक नई शुरुआत भी की है. एम्बुलेंस में मिनी आईसीयू की फैसिलिटी शुरू की गई है. इसमें बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम भी मौजूद रहेगा. साथ ही ट्रांसपोर्ट वेंटिलेटर और डिजिटल ऑक्सीजन डिलीवरी सिस्टम भी लगाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details