छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर: तेज धूप के बाद मौसम में बदलाव, जमकर बरसे बदरा

रायपुर में अचानक मौसम में बदलाव होने पर बारिश हुई. लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली.

By

Published : Oct 8, 2020, 4:09 PM IST

Rain in raipur
रायपुर में बारिश

रायपुर: राजधानी में गुरुवार सुबह से तेज धूप निकली थी, लेकिन अचानक मौसम ने करवट बदली और गरज के साथ झमाझम बारिश शुरू हो गई. बीते कई दिनों से रायपुर में धूप निकल रही थी, जिससे लोग गार्मी से परेशान थे. मंगलवार की बारिश से लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है.

बारिश से सड़कों पर पानी जमा हो गया और गढ्ढों में पानी भर गया, जिससे मछरों का प्रकोप बढ़ सकता है. हालांकि इसके लिए निगम अमला दवाई का छिड़काव करेगा. नाली में जमा पानी को निकालने का कार्य जारी है.

पढ़ें-धरसीवां: बारिश का कहर, बाढ़ से किसानों की फसल चौपट

जमकर हुई थी बारिश

पिछले कुछ महीनों में प्रदेश के कई जिलों में जमकर बारिश हुई थी. कई जगहों पर बाढ़ जैसी स्थिति निर्मित हो गई थी, जिसका असर फसलों पर पड़ा है. कई जिलों में किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा था. रायपुर के धरसींवा में करीब 40 एकड़ फसल भी बर्बाद हो गई थी.

यह भी पढ़ें-SPECIAL: बाढ़ का पानी तो चला गया, लेकिन पीछे छोड़ गया तबाही

महानदी ने दिखाया था रौद्र रूप

महानदी को भले ही जीवनदायिनी के रूप में जाना जाता है, लेकिन जब महानदी अपना रौद्र रूप धारण कर लेती है, तब अपनी ही संतान को रुला देती है. ठीक ऐसा ही हुआ था जुलाई (2020) के अखिरी सप्ताह में, जिसमें महानदी का जलस्तर बढ़ने लगा और नदी के किनारे बसे गांव पूरी तरह से जलमग्न हो गए थे.

बांध के खोले गए थे गेट

इसके अलावा प्रदेश के बड़े-बड़े नदी-नाले उफान पर थे. भारी बारिश के चलते लगभग सभी जलाशय में लबालब पानी भरा था, जिसकी वजह से कई बांध के गेट खोले गए थे. कोरबा जिले के बांगो डैम के गेट कई साल बाद खोले गए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details