छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

VIDEO: विद्या मितान संघ का प्रदर्शन, शिक्षा मंत्री के निवास के घेराव के दौरान पुलिस के साथ धक्का मुक्की

विद्या मितान संघ ने कई मांगों को लेकर शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम के निवास को घेरने की कोशिश की. जिसे पुलिस ने विफल कर दिया है.

By

Published : Dec 5, 2020, 7:31 PM IST

Updated : Dec 5, 2020, 8:01 PM IST

Vidya Mittan Sangh in raipur
विद्या मितान संघ का प्रर्दशन

रायपुर : राजधानी में विद्या मितान संघ अपनी एक सूत्रीय मांग को लेकर 40 दिनों से हड़ताल पर है. विद्या मितान संघ की एक सूत्रीय मांग नियमितीकरण को लेकर है. कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में सरकार बनते ही विद्या मितानों को नियमित करने का वादा किया था. लेकिन सरकार बनने के 2 साल बाद भी इनको नियमित नहीं किया गया है. इसके विरोध में विद्या मितान संघ ने रैली निकालकर शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम के निवास का घेराव करने की कोशिश की. लेकिन धरना स्थल से निकलने के बाद रायपुर के स्मार्ट सिटी ऑफिस के पास पुलिस ने इन प्रदर्शनकारियों को रोक लिया. पुलिस और विद्या मितानों के बीच काफी देर तक हंगामा भी हुआ और पुलिस को हल्का बल भी प्रयोग करना पड़ा.

विद्या मितान संघ का प्रर्दशन
राजधानी रायपुर के बूढ़ा तालाब धरना स्थल पर 27 अक्टूबर से विद्या मितान संघ अपनी 1 सूत्रीय मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहें हैं. लेकिन सरकार ने इनकी मांग को नहीं सुना. इसके कारण विद्या मितान 40 दिनों से अलग-अलग तरीकों से सरकार से अपनी बात मनवाने के लिए प्रदर्शन कर रहें हैं. विद्या मितान कभी मुंडन कराकर, भीख मांगकर प्रदर्शन करते दिखे. इसके आलावा मितान संघ ने करवा चौथ का उपवास और सिर पर काली पट्टी बांधकर अपना विरोध जताया था. बावजूद इसके सरकार ने अब तक इनकी कोई सुध नहीं ली.
विद्या मितान संघ का प्रर्दशन

पढ़ें :सरगुजाः अपनी मांगों को लेकर स्वास्थ्य मंत्री से मिलीं मितानिनें, मिला ये आश्वासन

विद्या मितानों ने सरकार पर लगाया वादाखिलाफी का आरोप

पूरे प्रदेश में लगभग 2516 विद्या मितान हैं. जो 2016 से प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में अपनी सेवाएं दे रहे थे. विद्या मितान कक्षा नवमी से लेकर कक्षा बारहवीं तक के बच्चों को पढ़ाने का काम करते थे. पिछले 8 महीने से सरकार ने इन्हें शासकीय स्कूलों से निकाल दिया है. जिस कारण विद्या मितान की आर्थिक स्थिति भी गड़बड़ा गई है. अब इनके सामने रोजी रोटी के संकट के साथ ही परिवार का पालन पोषण भी मुश्किल हो गया है. इसके कारण विद्या मितान अपनी एक सूत्रीय मांग को लेकर 40 दिनों से हड़ताल पर हैं.

विद्या मितान संघ का प्रर्दशन
Last Updated : Dec 5, 2020, 8:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details