छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Reality Check:  रायपुर में सरकारी अस्पतालों में शुरू Online Registration की पड़ताल

हाल ही में छत्तीसगढ़ की राजधानी में शुरू हुई सरकारी अस्पतालों (Government Hospitals) में ऑनलाइन पंजीयन (Online Registration) की प्रक्रिया में असुविधायें आ रही है. दरअसल सॉफ्टवेयर (Software) में खराबी के कारण महज 3 फीसदी लोग भी पंजीयन करा पा रहे हैं. बाकि लोगों को लंबी लाइन लगाकर ही पंजीयन(Registration) कराना पड़ रहा है.

By

Published : Sep 23, 2021, 2:27 PM IST

Updated : Sep 24, 2021, 9:11 AM IST

problems in online registration process
ऑनलाइन पंजीयन प्रक्रिया नदारद

रायपुरःछत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शुरु हुई सरकारी अस्पतालों (Government Hospitals)में पंजीयन (Registration) की प्रक्रिया नदारद साबित होने की कगार पर है. दरअसल, ऑनलाइन पंजीयन (Online Registration)की प्रक्रिया हर कोई पूरी नहीं कर पा रहा है. महज 3 फीसद लोग भी पंजीयन करा पा रहे हैं. बाकि को पहले के ही तरह अस्पताल (Hospital) में आकर लंबी लाइनों (Long Line) में लगकर इलाज करवाना पड़ रहा है.

सरकारी अस्पतालों में शुरू हुई ऑनलाइन पंजीयन

महंत नरेंद्र गिरि सुसाइड केस: पहला वीडियो आया सामने, पुलिस पहुंची तो यह था नजारा

बताया जा रहा है कि विभाग (Department) द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन पंजीयन के पोर्टल (Portal)में लगातार असुविधायें आ रही है. लोग पंजीकरण (Registration) ठीक ढ़ंग से नहीं करा पा रहे हैं. कईयों का तो मानना है कि सॉफ्टवेयर (Software) में ही कुछ समस्या (Problem) है, जिसकी वजह से पंजीयन में दिक्कतें पेश आ रही है.

हाल ही में शुरू हुआ है पोर्टल

दरअसल, सोमवार से रायपुर के सभी सरकारी अस्पतालों में ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया शुरू की गई थी. स्वास्थ विभाग द्वारा ऑनलाइन पंजीयन के लिए https.//govhealth.cg.gov/hmis पोटल की सुविधा दी गई है. इस पोर्टल के माध्यम से लोग ऑनलाइन पंजीयन करा सकते है, लेकिन हाल ही में शुरू ऑनलाइन पंजीयन में कई तरह की समस्या देखने को मिल रही है. वहीं, कई लोग ऐसे हैं जो ऑनलाइन पंजीयन नहीं करा पा रहे हैं. ऐसे में हॉस्पिटल में ऑनलाइन पंजीयन की सुविधा दी गई है. वह हॉस्पिटल आकर ऑपरेटर की सहायता से ऑनलाइन पंजीयन करा पा रहे हैं.

सॉफ्टवेयर में आ रही समस्या

इधर, इस मुद्दे को लेकर स्वास्थ विभाग ने बताया कि ऑनलाइन पंजीयन शुरू होने के बाद से लोगों को सरकारी अस्पतालों में पंजीयन के लिए लंबी-लंबी लाइन से मुक्ति मिलेगी. फिलहाल सॉफ्टवेयर में प्रॉब्लम होने की वजह से कई सारे ऐसे लोग हैं, जो ऑनलाइन पंजीयन नहीं करा पा रहे हैं. दोबारा उन्हें हॉस्पिटल आकर लाइन में खड़े होकर ऑपरेटर की सहायता से पंजीयन कराना पड़ रहा है, जिससे लोगों को कई तरह के समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसा सिर्फ सॉफ्टवेयर की कमी की वजह से हो रहा है.

3 फीसद लोग ही कर पा रहे ऑनलाइन पंजीयन

वहीं, जिला अस्पताल के ऑपरेटर हेमंत दुबे ने बताया कि स्वास्थ विभाग द्वारा ऑनलाइन पंजीयन के लिए सॉफ्टवेयर लांच कर दिया गया. हालांकि सॉफ्टवेयर अभी ठीक तरीके से काम भी नहीं कर रहा. कई तरह की समस्या सॉफ्टवेयर में देखने को मिल रही है. फिलहाल महज 3 फीसद लोग ही अपने आप से ऑनलाइन पंजीयन कर पा रहे हैं. इसके इत्तर, 97 फीसद लोगों को अभी भी ऑनलाइन पंजीयन में असुविधायें आ रही है. कई लोग ऐसे हैं जिन्हें इस बारे में जानकारी तक नहीं है. जिसके कारण वह अभी भी अस्पताल में आकर पुराने तरीके से लंबी लाइनों में लगकर प्रक्रिया पूरी कर रहे हैं.

पोर्टल के माध्यम से खाली बेड की संख्या सहित अप्वाइंटमेंट भी होगा फिक्स

जिला अस्पताल के ऑपरेटर की मानें तो इस पोटल में अस्पताल में किस विभाग में कितने बेड खाली हैं. ओपीडी में कौन-कौन से डॉक्टर उपलब्ध है. कितने मरीज भर्ती हैं. कितने मरीजों की कौन सी जांच हुई, ओटी में कितने ऑपरेशन होने हैं, जैसी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होगी, इस पोर्टल के माध्यम से मरीज घर बैठे रजिस्टर करा कर डॉक्टर से अपने लिए अपॉइंटमेंट भी बुक करा सकते हैं.

Last Updated : Sep 24, 2021, 9:11 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details