छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

एक महीने के क्वॉरेंटाइन में रहते हैं जेल में आने वाले नए कैदी : जेल DIG

छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में भी कैदियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए कई गाइडलाइन जारी की गई है. इन नियमों का पालन कर कैदियों को सुरक्षित रखने की कोशिश की जा रही है. जेल अधिकारी के मुताबिक इस गाइडलाइन के अनुसार अलग-अलग जेलों में बंदियों को रखा जा रहा है.

By

Published : Jun 12, 2020, 6:26 PM IST

Updated : Jun 13, 2020, 9:22 PM IST

prisoners in corona pandemic
केंद्रीय जेल रायपुर

रायपुर:कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लगातार शासन-प्रशासन लोगों से सावधान रहने और नियमों का पालन करने की अपील कर रहे हैं. निजी और शासकीय उपक्रमों में भी लोगों को इससे सतर्क रखने और जरूरी संसाधन अपनाने के लिए कहा गया है. छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में भी कैदियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए कई गाइडलाइन जारी की गई है. इन नियमों का पालन कर कैदियों को सुरक्षित रखने की कोशिश की जा रही है. जेल अधिकारी के मुताबिक इस गाइडलाइन के अनुसार अलग-अलग जेलों में बंदियों को रखा जा रहा है.

जेल DIG ने दी जानकारी
जेल DIG केके गुप्ता के मुताबिक जेल में पहुंचने वाले नए बंदियों को पहले 15 दिन एक अलग बैरक में रखा जाता है. 15 दिन पूरे होने के बाद इन बंदियों को वहां से शिफ्ट कर दूसरे बंदियों से अलग एक और बैरक में रखा जाता है. फिर मेडिकल टेस्ट कराया जाता है. इस बीच कैदियों में कोई लक्षण नहीं मिलने पर उन्हें अंदर दूसरे कैदियों के साथ रखा जाता है. इस तरह से जेल के बाहर से आने वाले नए बंदियों को जेल प्रशासन लगभग एक महीने क्वॉरेंटाइन करके रखता है.

पढ़ें- SPECIAL: लॉकडाउन में भी नहीं लॉक हुआ जेल का कारोबार, कैदी भी हुए आत्मनिर्भर

रायपुर जेल की बात की जाए तो यहां पर वर्तमान में लगभग 2 हजार 600 बंदी रह गए हैं. इसके पहले इस जेल में लगभग साढ़े तीन हजार बंदियों को रखा गया था. वर्तमान में जेल में बंद कैदियों की पेशी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कराई जा रही है, जिससे बंदियों को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके. इसके अलावा जेल प्रशासन ने कैदियों को कोरोना से बचाने के लिए कई उपाय किए हैं. जिसके अंतर्गत कई धाराओं के तहत जेल में बंद लगभग 5 हजार से ज्यादा कैदियों को पैरोल ओर अंतरिम जमानत पर छोड़ा गया है. ज्यादा संख्या में बंदियों के रहने से कोरोना संक्रमण फैलने की संभावना बढ़ सकती है. इस तरह जेल प्रशासन कैदियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए कई तरह के सुरक्षा के उपाय अपना रहा है. यही वजह है कि अब तक जेल में बंद किसी भी कैदियों में कोरोना संक्रमण का मामले सामने नहीं आया है.

Last Updated : Jun 13, 2020, 9:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details