छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायपुर में 'डायल 112' वैन गर्भवती महिलाओं के लिए बनी 'देवदूत', अब तक 122 बच्चों की गूंजी किलकारी

By

Published : Jun 7, 2021, 11:58 AM IST

Updated : Jun 7, 2021, 2:03 PM IST

छत्तीसगढ़ सरकार ने डायल 112 आपातकाल नंबर जारी किया है. इस नंबर पर इमरजेंसी, पुलिस, एंबुलेंस, फायर से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए कॉल करने पर मदद मिल जाती है. लेकिन इस नंबर पर गर्भवती महिलाओं के प्रसव के लिए भी सबसे ज्यादा कॉल आते हैं. जिसके बाद डायल 112 में तैनात कर्मी ही कई बार महिलाओं का प्रसव कराते हैं. अब तक 122 महिलाओं का प्रसव डायल 112 वाहन में किया जा चुका है.

Pregnant women are being delivered from dial 112 in raipur
डायल 112

रायपुर:कहते हैं जहां चाह, वहां राह है. अगर आप किसी की मदद करने की ठान लें, तो भले ही आपके पास वह हुनर ना हो, लेकिन उसके बाद भी आप उस व्यक्ति की मदद कर सकते हैं. कुछ इस तरह का ही वाकया इन दिनों डायल 112 (dial 112) में देखने को मिल रहा है. जहां बिना डॉक्टर, नर्स और कंपाउंडर के डायल 112 (dial 112) में तैनात कर्मियों ने 100 से ज्यादा प्रसव (delivery) करा दिए हैं. आज उनकी वजह से सैकड़ों बच्चे इस दुनिया में कदम रख चुके हैं. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि डायल 112 (dial 112) गर्भवती महिलाओं के लिए 'देवदूत' बन गया है.

डायल 112 में 122 महिलाओं का प्रसव हुआ

छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से ''एक्को नंबर सब्बो बर'' के टैग के साथ साल 2018 में डायल 112 की शुरुआत की. इस सेवा के जरिए इमरजेंसी, पुलिस, एंबुलेंस, फायर के लिए एक ही नंबर जारी किया गया. इस तरह की किसी भी परेशानी के लिए छत्तीसगढ़ सरकार (Government of Chhattisgarh) ने डायल 112 (dial 112) शुरू किया. किसी भी जरूरतमंद को इस नंबर पर कॉल करने पर तुरंत सहायता मिल जाती है. जब भी कोई व्यक्ति किसी परेशानी या मुसीबत में होता है, तो वह सीधे डायल 112 पर कॉल करता है और अपनी समस्या बताता है. भले ही उसका संबंध डायल 112 (dial 112) से हो या ना हो. बावजूद इसके डायल 112 उस व्यक्ति को हरसंभव मदद पहुंचाने की कोशिश करता है.

महतारी एक्सप्रेस के ना पहुंचने पर डायल 112 में हो रहा प्रसव

डायल 112 वैन गर्भवती महिलाओं के लिए बना अस्पताल

कई बार ऐसा भी होता है कि अत्यधिक प्रसव पीड़ा होने के कारण वह महिला अस्पताल तक नहीं पहुंच पाती हैं और उन्हें रास्ते में ही प्रसव कराना पड़ता है. इस दौरान डायल 112 में तैनात कर्मी पूरी संजीदगी और संवेदना के साथ उस महिला की मदद के लिए खड़े रहते हैं. कई बार रास्ते में ही रुककर इन कर्मियों के द्वारा आसपास उपस्थित महिलाओं, मितानिन, दाई की मदद ली जाती है या फिर महिला के साथ मौजूद परिजनों की मदद से प्रसव कराया जाता है. बीते दिनों भी मदद के लिए गर्भवती महिलाओं के परिजनों ने डायल 112 पर कॉल (call on dial 112) किया. जिसके बाद यहां तैनात कर्मियों ने तत्काल मौके पर पहुंचकर उस महिला को सहायता पहुंचाई. इमरजेंसी होने पर डायल 112 में तैनात पुलिसकर्मी गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए अस्पताल पहुंचाते हैं.

डायल 112 में प्रसव

'शहर के वफादारों' के लिए बस्तर में बना छत्तीसगढ़ का पहला डॉग केनाल

122 से ज्यादा महिलाओं का करा चुके हैं प्रसव

यदि डायल 112 के आंकड़े पर नजर डालें, तो अब तक डायल 112 ने 122 प्रसव कराए हैं. जिसमें खास बात यह है कि सभी प्रसव के दौरान जच्चा और बच्चा दोनों सुरक्षित रहें, किसी भी प्रसव के बीच गर्भवती महिला या शिशु की मौत नहीं हुई है.

डायल 112 वैन में बच्चे ने लिया जन्म

42 हजार से ज्यादा गर्भवती महिलाओं को भी पहुंचाया अस्पताल

डायल 112 की टीम ने अब तक लगभग 42 हजार के आसपास गर्भवती महिलाओं को संबंधित उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया है. डायल 112 के एसपी धर्मेंद्र सिंह का कहना है कि जब से डायल 112 सेवा शुरू की गई है, तब से किसी भी तरह की परेशानी होने पर लोग सीधे यहां कॉल करते हैं. इसके बाद टीम उस सूचना से संबंधित विभाग को संपर्क कर मामले की जानकारी देती है. कई बार ऐसा भी होता है कि संबंधित विभाग से समय पर फोन करने वाले को मदद नहीं मिल पाती है. ऐसी स्थिति में डायल 112 (dial 112) में मौजूद कर्मी वहां पहुंचकर मदद करते हैं. कुछ ऐसा ही इन दिनों गर्भवती महिलाओं के प्रसव को लेकर आ रहे कॉल के दौरान देखने को मिला.

महतारी एक्सप्रेस के ना पहुंचने पर डायल 112 करता है गर्भवती महिलाओं की मदद

गर्भवती महिलाओं को अस्पताल पहुंचाना और प्रसव कराना महतारी एक्सप्रेस (Mahtari Express) का काम है, क्योंकि उसमें प्रशिक्षित डॉक्टर, नर्स और अन्य कर्मी मौजूद होते हैं. लेकिन कई बार देखा गया है कि जरूरत के समय वह नहीं पहुंच पाते हैं. ऐसी स्थिति में डायल 112 पर कॉल किया जाता है. जिसके बाद डायल 112 की गाड़ी मौके पर पहुंचकर गर्भवती महिला की मदद करती है. इस दौरान अस्पताल ले जाने के बीच में भी कुछ महिला का प्रसव कराया गया है. ऐसे में बिना मेडिकल प्रशिक्षण प्राप्त किए यहां तैनात कर्मी भी उन महिलाओं के लिए किसी डॉक्टर से कम नहीं होते हैं. जो एक शिशु को दुनिया में आने में अपना पूरा सहयोग देते हैं. जिससे जच्चा और बच्चा दोनों सुरक्षित रह सकें.

हालांकि यह काम डायल 112 (dial 112) का नहीं है, बावजूद इसके टीम लगातार लोगों की मदद कर रही है. ऐसे में यदि इन्हें कुछ प्रशिक्षित स्टाफ या फिर यहां तैनात लोगों को ही विशेष प्रशिक्षण दिया जाए, तो यह काम और भी बेहतर तरीके से हो सकता है.

Last Updated : Jun 7, 2021, 2:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details