छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

राजधानी रायपुर में झमाझम बारिश, एक हफ्ते बाद दस्तक दे सकता है मानसून

राजधानी रायपुर में मंगलवार को गरज-चमक के साथ तेज बारिश ने तपती गर्मी से लोगों को राहत दिलाई. मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक अगर बादल इसी तरह आगे बढ़ता रहे तो अगले एक हफ्ते के अंदर मानसून छत्तीसगढ़ पहुंच जाएगा.

By

Published : Jun 9, 2020, 7:01 PM IST

Updated : Jun 9, 2020, 7:43 PM IST

monsoon in chhattisgarh
रायपुर में प्री मानसून की बारिश

रायपुर:छत्तीसगढ़ मेंमौसम विभाग ने संभावना जताई थी कि मंगलवार को प्रदेश के एक दो-जगहों पर हल्की गरज चमक के साथ बारिश होगी. दोपहर बाद मंगलवार को राजधानी में गरज चमक के साथ झमाझम बारिश देखने को मिली. शहर के लोग पिछले 2 दिनों से गर्मी और उमस से परेशान थे, लेकिन बारिश ने गर्मी और उमस से लोगों को निजात दिला दी. राजधानी का मौसम भी सुहाना हो गया है.

रायपुर में प्री मानसून की बारिश

मौसम में आए बदलाव के कारण तापमान में भी गिरावट आई. ठंडी हवाओं के साथ तेज बारिश ने तपती धरती को ठंडक पहुंचाया. मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक ओडिशा तक द्रोणिका और खाड़ी में एक चक्रवात सक्रिय है. इससे पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का सिस्टम बना है, जो मजबूत होने के बाद बारिश के रूप में देखने को मिल रहा है.

बारिश से लुढ़का राजधानी रायपुर का पारा

पढ़ें-प्री-मानसून: घंटेभर हुई झमाझम बारिश, किसानों के चेहरे पर आई मुस्कान

राजधानी वासियों को पिछले 2 दिनों से गर्मी और उमस ने बेचैन कर दिया था. रविवार शाम को कुछ जगहों पर हल्की बारिश और कहीं-कहीं छींटे भी पड़े थे, जिसकी वजह से शाम को थोड़ी राहत मिली थी. लेकिन रात में उमस बढ़ गई थी. सोमवार को भी सुबह से गर्मी और उमस ने परेशान किया. मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून सोमवार को बंगाल की खाड़ी से बढ़ता हुआ देश के पूर्वी तट के और नजदीक आ गया है. वहीं महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्रप्रदेश के दक्षिणी हिस्से में सक्रिय हो गया. अगर बादल इसी तरह बढ़ता रहे तो अगले एक हफ्ते के अंदर मानसून छत्तीसगढ़ पहुंच जाएगा.

Last Updated : Jun 9, 2020, 7:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details