छत्तीसगढ़

chhattisgarh

IT की रेड से 'लाल' भूपेश सरकार, राज्यपाल के बाद अब पहुंचे दिल्ली दरबार

By

Published : Feb 29, 2020, 12:06 AM IST

Updated : Feb 29, 2020, 2:03 PM IST

छत्तीसगढ़ में आयकर विभाग की टीम 27 फरवरी से ताबड़तोड़ छापेमार कार्रवाई कर रही है. आईटी विभाग की इस कार्रवाई से प्रदेश सरकार में खलबली मची हुई है. शनिवार होने वाली कैबिनेट की बैठक को रद्द कर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दिल्ली रवाना हो गए हैं.

Political struggle after rapid action by Income Tax Department in raipur
IT की रेड से 'लाल' हुआ भूपेश मंत्रिमंडल

रायपुर: छत्तीसगढ़ में धान खरीदी के बाद अब इनकम टैक्स विभाग की रेड को लेकर केंद्र और राज्य सरकार आमने-सामने आ गए हैं. छत्तीसगढ़ में आयकर विभाग की टीम 27 फरवरी से ताबड़तोड़ छापेमार कार्रवाई कर रही है, जिसमें छत्तीसगढ़ के नेता, अधिकारियों और रसूखदार व्यापारियों के यहां छापेमार कार्रवाई जारी है. आईटी विभाग की इस कार्रवाई से प्रदेश सरकार में खलबली मची हुई है. शनिवार होने वाली कैबिनेट की बैठक को रद्द कर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दिल्ली रवाना हो गए हैं.

IT की रेड से 'लाल' हुआ भूपेश मंत्रिमंडल

दबे पांव इस छापेमार बड़ी कार्रवाई के पीछे आयकर विभाग को मिली किसी बड़ी लीड को बताया जा रहा है, जिसमें IT ने बड़े स्तर पर इनकी लिस्टिंग कर छापे की कार्रवाई को अंजाम दिया है, जिसके बारे में न, तो राज्य सरकार को पता था और न ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के किसी अधिकारी को, जिसपर अब सियासी संग्राम शुरू हो गया है.

आयकर विभाग ने पहले दिन रायपुर, बिलासपुर और भिलाई में ताबड़तोड़ छापेमारी की, जिसमें रायपुर महापौर एजाज ढेबर, उनके भाई अनवर ढेबर, पूर्व रेरा चेयरमैन विवेक ढांढ, आईपीएस अधिकारी अनिल टुटेजा की पत्नी मीनाक्षी टुटेजा, डॉ. ए फरिश्ता समेत शराब कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमार कार्रवाई की, जिसमें सूत्रों के मुताबिक करोड़ों रुपयों के साथ कई कागजात बरामद हुए हैं.

आबकारी विभाग के OSD अरूणपति त्रिपाठी के घर छापा

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने दूसरे दिन की कार्रवाई में आबकारी विभाग के OSD अरूणपति त्रिपाठी, पप्पू भाटिया, अनिल टुटेजा और कमलेश जैन के ठिकानों पर भी छापा मारा. जहां से सूत्रों की मुताबिक छापेमारी में एक करोड़ रुपए से ज्यादा कैश मिला हैं. वहीं कुछ ठिकानों से फर्जी कंपनियों के अचल संपत्ति के दस्तावेज भी मिले हैं. इस कार्रवाई का कारण पॉलिटिकल फंडिंग को माना जा रहा है, जिसकी तैयारी पिछले 6 महीनों से चल रही थी, जो आयकर विभाग के अधिकारी गोपनीय तरीके से सारे दस्तावेज जुटा रहे थे.

सीएम समेत मंत्रिमंडल ने राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा

छत्तीसगढ़ के इस कार्रवाई के बाद पूरी भूपेश कैबिनेट राज्यपाल से मिलने राजभवन पुहंचा. इस दौरान सीएम समेत मंत्रिमंडल ने राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा. साथ ही भूपेश बघेल ने इस कार्रवाई पर आरोप लगाया है कि आयकर विभाग ने बिना जानकारी दिए ही, छत्तीसगढ़ में कार्रवाई की है, जिसमें बदले की भावना झलक रही है. वहीं इस बयान को लेकर पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि 'भूपेश कैबिनेट इस कार्रवाई से न घबराए, ये कार्रवाई सामान्य है'.

आयकर विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई

बहरहाल, प्रदेश में चल रही आयकर विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई से पूरा छत्तीसगढ़ हिल गया है, IT ने लिस्टिंग कर एक के बाद एक कार्रवाई की है, जिस पर अब प्रदेश में राजनीति ने नया मोड़ ले लिया है. इस कार्रवाई में अब तक चुनिंदा लोगों पर कहर टूटा है, तो अभी और कितने बाकि है, इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है.

Last Updated : Feb 29, 2020, 2:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details