छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर: 12 लाख की ठगी करने वाला आरोपी चढ़ा पुलिस के हत्थे, 4 साल से था फरार

2016 में ठगी की घटना को अंजाम देने वाले एक आरोपी को पुलिस ने 4 साल बाद गिरफ्तार किया है. शातिर ठग पर मुंबई के अलग-अलग थानों में 4 अपराध दर्ज है जिसमें आरोपी पहले भी जेल जा चुका है.

By

Published : Dec 5, 2020, 12:51 AM IST

Police arrested accused of online-fraud
ठगी करने वाला आरोपी

रायपुर: साइबर सेल और कोतवाली पुलिस ने शुक्रवार को एक शातिर ठग को गिरफ्तार किया है. उत्तर प्रदेश के लखनऊ का रहने वाले इस ठग का नाम सागर ओम नारायण मिश्रा है. 2016 में उसने रायपुर के एक युवक से ठगी की थी. उस पर 12 लाख की ठगी करने के आरोप हैं. पुलिस ने बताया कि आरोपी मुंबई में भी ठगी की घटना को अंजाम दे चुका है. उस पर अलग-अलग थानों में 4 मामले दर्ज हैं.

रायपुर के जुनेद ने सागर ओम नारायण मिश्रा से 2 कार का सौदा OLX के जरिए किया था. कुल 11 लाख 70 हजार रुपए भी अलग-अलग बैंक खातों में जमा कराए थे. जुनेद को कुछ दिनों बाद कार भी मिल गई थी. लेकिन सागर ओम नारायण मिश्रा ने कार के नाम ट्रांसफर नहीं कराए थे. कुछ दिनों बाद नाम ट्रांसफर की बात कहकर आरोपी ने कार को वापस मंगा लिया. जिसके बाद कभी कारों को दोबारा जुनेद के पास नहीं पहुंचाया गया. पीड़ित ने वाहनों को वापस मांगा तो आरोपी ने वाहन देने से मना कर दिया.

खुद को आर्मी का अफसर बताने वाला ठग

पीड़ित जुनैद ने आरोपी सागर ओम नारायण मिश्रा के घर जाकर गाड़ियों के संबंध में बात की तो आरोपी ने खुद को आर्मी का अफसर बताकर उससे गाली-गलौज किया. जिसके बाद पीड़ित ने कोतवाली थाने में आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कराया था. कोतवाली पुलिस के मुताबिक आरोपी घटना को अंजाम देने के बाद 2016 से फरार था जिसे साइबर सेल की टीम ने 4 साल बाद गिरफ्तार किया है. मुंबई के अलग-अलग थानों में 4 अपराध दर्ज है जिसमें आरोपी पहले भी जेल जा चुका है.

साइबर क्राइम से बचने के लिए बरतें सावधानी-

  • कोई भी वाहन/मोबाइल/अन्य सामान को खरीदते एवं बेचते समय सावधानी बरतें.
  • वाहन/मोबाइल/अन्य सामान पसंद आने पर तत्काल भुगतान न करें. एडवांस रकम के नाम पर आपसे धोखाधड़ी हो सकती है.
  • ओएलएक्स/क्विकर आदि पर पुलिस/आर्मी/अर्धसैनिक बल के सुरक्षाकर्मी के पहचान पत्र के नाम पर ठगी की जा रही है, तत्काल विश्वास न करें.
  • पुलिस/आर्मी/अर्धसैनिक बल के सुरक्षाकर्मी के फोटो का भी उपयोग व्हाट्सएप नंबर पर ठग करते हैं, इसलिए उनके नंबर की भी जांच पड़ताल करने के बाद ही खरीद-बिक्री करें. वीडियो कॉल/प्रत्यक्ष रूप से देखकर सामान खरीदी करें.
  • ओएलएक्स/क्विकर आदि पर खरीद-बिक्री के लिए पोस्ट किए गए वाहन/मोबाइल/अन्य सामान की केवल फोटो देखकर सौदा न करें, सामान को जांच-परखकर ही लेनदेन करें.
  • ओएलएक्स/क्विकर पर वाहन बेचते/खरीदते समय किसी रकम के भुगतान के लिए किसी लिंक पर क्लिक, ऑनलाइन पेमंट न करें. 1 रुपये, 10 रुपये के भुगतान के नाम पर लिंक/क्यू.आर कोड भेजकर आप के साथ ठगी हो सकती है.
  • ऑनलाइन सामान खरीदते समय कैश ऑन डिलीवरी विकल्प का ही उपयोग करें.
  • कम कीमत, आकर्षक मूल्य के झांसे में ना आएं.
  • ओएलएक्स का वास्तविक कस्टमर केयर नम्बर 9999020545 और ई मेल आईडी support@olx.com है

ABOUT THE AUTHOR

...view details