छत्तीसगढ़

chhattisgarh

PM Modi Chhattisgarh Visit: पीएम मोदी का छत्तीसगढ़ दौरा होगा बहुत ही खास, सौगातों से करेंगे चुनावी शंखनाद

By

Published : Jul 5, 2023, 11:20 PM IST

Updated : Jul 6, 2023, 6:39 AM IST

PM Modi Chhattisgarh Visit विधानसभा चुनाव 2023 के साथ ही लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी को परखने के लिए 7 जुलाई को पीएम मोदी छत्तीसगढ़ में होंगे. रायपुर के साइंस काॅलेज मैदान में छत्तीसगढ़वासियों से मुखातिब होंगे. रेल और सड़क के साथ ही छ्त्तीसगढ़ को बाॅटलिंग प्लांट की भी सौगत देंगे.

PM Modi Chhattisgarh Visit
पीएम मोदी का छत्तीसगढ़ दौरा होगा बहुत ही खास

रायपुर:विधानसभा चुनाव 2023 की तैयारियों में पिछड़ती दिख रही भाजपा अचानक से कांग्रेस सरकार पर भारी पड़ने लगी है. छोटे बड़े नेताओं के साथ ही कार्यकर्ताओं का उत्साह चरम पर है. इससे चुनावी रण जीत की राह आसान होगी. इसी तैयारी को धार देने के लिए पीएम मोदी 4 साल के लंबे अंतराल के बाद एक बार फिर छत्तीसगढ़ की धरती पर होंगे. रायपुर के साइंस काॅलेज मैदान में सौगातों के साथ पीएम मोदी विधानसभा चुनाव 2023 के लिए चुनावी शंखनाद करेंगे.

छत्तीसगढ़ सहित चार राज्यों के दौरे पर हैं पीएम मोदी:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 और 8 जुलाई को चार राज्यों की यात्रा पर रहेंगे. 7 जुलाई को छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश तो वहीं 8 जुलाई को पीएम मोदी तेलंगाना और राजस्थान का दौरा करेंगे. पीएम मोदी रायपुर में 7 जुलाई को सुबह करीब 10:45 बजे जनसभा में विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. दोपहर करीब 2:30 बजे उत्तर प्रदेश के गोरखपुर पहुंचेंगे, जहां वे गीता प्रेस, गोरखपुर के शताब्दी समारोह के समापन समारोह में भाग लेंगे. इसके बाद गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत ट्रेनों को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इसी दिन शाम 5 बजे प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी पहुंचेंगे, जहां जनसभा को संबोधित करेंगे और विकास परियोजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन और लोकार्पण करेंगे.

8 जुलाई को तेलंगाना और राजस्थान जाएंगे पीएम मोदी:प्रधानमंत्री मोदी 8 जुलाई को सुबह करीब 10:45 बजे तेलंगाना के वारंगल में जनसभा में शामिल होंगे. वहां विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखने के बाद पीएम मोदी शाम करीब 4:15 बजे बीकानेर पहुंचेंगे, जहां वे राजस्थान की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे.

छत्तीसगढ़ में पांच नेशनल हाईवे का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी:पीएम मोदी रायपुर के साइंस काॅलेज मैदान से 6400 करोड़ की लागत से तैयार 5 नेशनल हाईवे की सौगात छत्तीसगढ़ के लोगों को देंगे. जबलपुर से जगदलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर रायपुर से कोडेबोड़ खंड की 33 किमी लंबी 4 लेन रोड से जहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. वहीं लौह अयस्क से समृद्ध क्षेत्रों से ट्रांसपोर्ट की बेहतर सुविधा प्रदान करेगी. एनएच-130 के बिलासपुर से अंबिकापुर ब्लाॅक के 53 किमी लंबे बिलासपुर-पथरापाली ब्लाॅक की रोड यूपी से कनेक्टिविटी बढाएगी. साथ ही आसपास के कोयला खादान को ट्रांसपोर्ट की सुविधा देगी.

पीएम मोदी का छत्तीसगढ़ दौरा होगा बहुत ही खास
अमित शाह का रायपुर दौरा आज, पीएम मोदी के कार्यक्रम की तैयारियों का लेंगे जायजा
पीएम मोदी के दौरे से पहले अमित शाह का छत्तीसगढ़ दौरा, पीएम के कार्यक्रम की तैयारियों का लेंगे जायजा
प्रधानमंत्री मोदी के रायपुर आगमन की तैयारियों की सीएम बघेल ने की समीक्षा, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

हाईवे बनाने में पीएम मोदी ने वन्य जीवों का रखा है ख्याल:6-लेन वाले ग्रीनफील्ड रायपुर-विशाखापत्तनम कॉरिडोर के छत्तीसगढ़ ब्लाॅक के लिए तीन नेशनल हाईवे की भी आधारशिला पीएम मोदी रखेंगे. इनमें एनएच-130 सीडी पर 43 किलोमीटर लंबे छह लेन वाले झांकी-सरगी खंड का विकास, एनएच-130 सीडी पर 57 किलोमीटर लंबे छह लेन वाले सरगी-बसनवाही खंड का विकास और एनएच-130 सीडी पर 25 किलोमीटर लंबे छह लेन वाले बसनवाही-मारंगपुरी खंड का विकास शामिल है. उदंती वन्यजीव अभयारण्य क्षेत्र में 2.8 किलोमीटर लंबी 6-लेन सुरंग भी बनाई गई है. इससे वन्यजीवों को आने जाने में आसानी के लिए 27 रास्ते और 17 बंदर छतरियों का निर्माण किया गया है. इन परियोजनाओं से धमतरी के चावल मिलों और कांकेर के बॉक्साइट समृद्ध क्षेत्रों से बेहतर कनेक्टिविटी होगी. साथ ही कोंडागांव के हस्तशिल्प उद्योग को भी फायदा पहुंचेगा.

कच्चे माल की ढुलाई में अब होगी आसानी:पीएम मोदी103 किलोमीटर लंबी रायपुर-खरियार रोड रेल लाइन के दोहरीकरण को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इसे 750 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. इससे बंदरगाहों से छत्तीसगढ़ के उद्योगों के लिए कोयला, इस्पात, उर्वरक और अन्य चीजों का परिवहन बेहद आसान हो जाएगा. वहीं केवटी-अंतागढ़ को जोड़ने वाली 17 किलोमीटर लंबी नई रेलवे लाइन का भी लोकार्पण पीएम मोदी करेंगे. 290 करोड़ रुपए की लागत से विकसित नई रेलवे लाइन भिलाई स्टील प्लांट को दल्ली राजहरा और रावघाट क्षेत्रों के लौह अयस्क खदानों से परिवहन सुविधा प्रदान करेगी. घने जंगलों से होकर यह दक्षिणी छत्तीसगढ़ के दूरदराज के इलाकों को जोड़ेगी.

ऊर्जाधानी को भी पीएम मोदी की सौगात:प्रधानमंत्री कोरबा में 130 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बने 60 हजार मीट्रिक टन प्रति वर्ष की क्षमता वाले इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के बॉटलिंग प्लांट का भी लोकार्पण करेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी आयुष्मान भारत के तहत लाभार्थियों को 75 लाख कार्डों के वितरण की भी शुरुआत करेंगे.

Last Updated : Jul 6, 2023, 6:39 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details