छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

व्हाट्सएप की नई पॉलिसी के बाद दूसरे एप्स का बढ़ा उपयोग

अभी हम टेक्नोलॉजी के दौर में जी रहे हैं. टेक्नोलॉजी का प्रभाव हमारे जीवन में इस हद तक पड़ा है कि हम एक मोबाइल फोन तक में सिमटकर रह गए हैं. हालांकि इसके अच्छे और बुरे दोनों पहलु हैं. दोनों पर लोगों की अपनी-अपनी राय है. फिलहाल हम टेक्नोलॉजी के दौर में सिकुड़ता संसार और खत्म होती प्राइवेसी की बात कर रहे हैं. सिकुड़ता संसार और खत्म होती निजता पर क्या सोचते हैं छत्तीसगढ़ के लोग...देखिये ये विशेष रिपोर्ट...

By

Published : Feb 3, 2021, 8:25 PM IST

Updated : Feb 3, 2021, 9:48 PM IST

WhatsApp new policy
व्हाट्सएप को झटका

रायपुर:एक आंकड़े के मुताबिक वर्तमान में छत्तीसगढ़ में करीब 18 लाख लोग मैसेंजर एप व्हाट्सएप से जुड़े हैं. बीते दिनों इसे चलाने वाली कंपनी ने प्राइवेसी को लेकर नियमों में कुछ बदलाव करने की घोषणा की थी. इसके बाद इसके यूजर्स की तरह-तरह की प्रतिक्रिया सामने आई है. कई यूजर्स ने इसे अपना रहे हैं तो कुछ दूसरे विकल्प पर विचार शुरू कर दिया है.

सिग्नल और टेलीग्राम का बढ़ा उपयोग

व्हाट्सएप की नई पॉलिसी का विरोध हो रहा है. धीरे-धीरे यूजर्स ने दूसरे प्लेटफार्म का उपयोग करना शुरू कर दिया है. एक सर्वे में पाया गया है कि छत्तीसगढ़ में 18 लाख लोग वाट्सएप के साथ-साथ दूसरे प्लेटफार्म का भी इस्तेमाल कर रहे हैं. कहीं न कहीं लोगों को निजी जानकारी लीक होने का डर सता रहा है. इस वजह से लोग व्हाट्सएप के साथ-साथ दूसरे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने लगे हैं. व्हाट्सएप के साथ-साथ सिग्नल और टेलीग्राम जैसे मैसेजिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल बढ़ा है. लोग पर्सनल चैट के लिए नए एप्लीकेशन का उपयोग कर रहे हैं.

पढ़ें-SPECIAL: व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर क्यों मचा हंगामा ?

क्या कहती है व्हाट्सएप की नई पॉलिसी ?

व्हाट्सएप की नई पॉलिसी के तहत व्हाट्सएप ग्रुप लिंक, बिजनेस अकाउंट और प्रोफाइल फोटो को शेयर कर सकता है. व्हाट्सएप ग्रुप लिंक, प्रोफाइल, फोटो ग्राफ, वीडियो इकट्ठा करेगा. यह मोबाइल के साथ टैबलेट, कंप्यूटर और लैपटॉप के जरिये भी इकट्ठा किया जाएगा. ग्राहक को लेनदेन का डाटा, मोबाइल इंफॉर्मेशन, लोकेशन, आईपी डील और डाटा शेयर करने के लिए सहमति देनी होगी. जैसे आप किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट के प्रोडक्ट्स को स्टोरी में शेयर करते हैं तो फेसबुक, इंस्टाग्राम भी उससे जुड़े एड आपको दिखाने लगेगा. आपके ग्रुप चैट या बिजनेस चैट को इकट्ठा करने से कंपनी को पता होगा कि कौन सा कंटेंट ज्यादा फॉरवर्ड किया जा रहा है. फेक न्यूज को ट्रेस करने में यह जानकारी काम आएगी. इसके अलावा बिजनेस अकाउंट से शेयर होने वाले मैसेज भी व्हाट्सएप पढ़ सकेगा.

व्हाट्सएप ने स्टोरी क्रिएट कर दी सफाई

नई पॉलिसी के विरोध के बाद व्हाट्सएप ने सफाई दी. स्टोरी पर लिखा-

  • हम आपकी निजता के लिए प्रतिबद्ध हैं
  • व्हाट्सएप ग्राहकों के पर्सनल मैसेज को ना पढ़ेगा, ना देखेगा.
  • व्हाट्सएप कभी भी आपके शेयर किए लोकेशन की जानकारी नहीं देखेगा
  • व्हाट्सएप कभी आपके कांटेक्ट नंबर को फेसबुक पर शेयर नहीं करेगा

बावजूद इसके छत्तीसगढ़ में लोग नए मैसेंजर एप्लीकेशन डाउनलोड कर रहे हैं और इस्तेमाल कर रहे हैं.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट ?

पढ़ें- व्हाट्सएपकी नई प्राइवेसी पॉलिसी पर विशेषज्ञ बोले- साइबर कानून की है जरूरत

साइबर एक्सपर्ट मोनाली गुहा ने बताया कि व्हाट्सएप की नई पॉलिसी की खबरों के बाद कई यूजर्स ने व्हाट्सएप अनइंस्टॉल कर दिया. लोगों ने नए प्लेटफार्म को अपनाया है. टेलीग्राम और सिग्नल जैसे नए प्लेटफार्म का उपयोग बढ़ा है. बैकफुट पर आने के बाद व्हाट्सएप ने अपनी नई पॉलिसी को लेकर मंशा बताई. अभी व्हाट्सएप ने मई तक का समय दिया है, यानी 8 फरवरी को व्हाट्सएप यूजर्स के अकाउंट बंद नहीं होंगे, लेकिन अब व्हाट्सएप के लिए टेलीग्राम और सिग्नल जैसे एप्लिकेशन ने प्रतिस्पर्धा बढ़ा दी है. छत्तीसगढ़ में पिछले एक हफ्ते में लगभग 17 लाख लोगों ने टेलीग्राम डाउनलोड किया. जिनकी संख्या अब 18 लाख हो चुकी है.

नई पॉलिसी पर जनता की राय

लोगों ने बताया कि उन्हें व्हाट्सएप की सभी पॉलिसी के बारे में पता है. बावजूद इसके अब भी वह व्हाट्सएप इस्तेमाल कर रहे हैं. उनका मानना है कि वे ऐसी कोई चैट नहीं करते जिसे शेयर करने में प्रॉब्लम हो. कुछ लोगों ने बताया कि यह गंभीर समस्या है और इससे प्राइवेसी लीक होने का खतरा अक्सर बना रहता है. इस वजह से लोग टेलीग्राम और सिग्नल पर शिफ्ट हो रहे हैं.

Last Updated : Feb 3, 2021, 9:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details