छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

SPECIAL: जिम-गार्डन बंद, घरों और सड़कों पर लोग जमकर बहा रहे पसीना

रायपुर में जिम और गार्डन बंद होने से लोग घरों में ही व्यायाम कर रहे हैं और अपनी सेहत बना रहे हैं.

By

Published : Jul 23, 2020, 2:11 PM IST

morning walk
मॉर्निंग वॉक, जॉगिंग

रायपुर: सेहत का ख्याल रखना किसे पसंद नहीं आता. कोई जिम जाता है तो कुछ लोग घर में योगा करते हैं. कुछ मॉर्निंग वॉक और कुछ जॉगिंग कर अपने आप को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखते हैं. पिछले 4 महीने से लॉकडाउन के दौरान सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने सभी जिम को बंद कर दिया. जिसके अल्टरनेटिव में लोग अब अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए मॉर्निंग वॉक, जॉगिंग, स्कीपिंग और योगा कर रहे हैं. लॉकडाउन के शुरुआती दौर में लोगों को घर से निकलने की भी इजाजत नहीं थी, लेकिन लॉकडाउन 5 में लोगों को कुछ छूट दी गई, जिसके बाद लोग अब घरों से बाहर निकलकर खुद को फिट रखने का फंडा अपना रहे हैं.

घर में एक्सरसाइज, सड़क पर वॉकिंग

पढ़ें:SPECIAL: छत्तीसगढ़ में बेकाबू हुआ कोरोना, अमेरिका से मंगाई गई रेमडेसिवीर

स्वास्थ्य के प्रति लोगों में आई जागरूकता

बीते कई महीनों बाद किसी तरह पटरी पर लौट रही जिंदगी एक बार फिर थमने लगी है. छत्तीसगढ़ में रायपुर सहित कई जिलों में एक बार फिर लॉकडाउन लगा दिया गया है. हालांकि ये लॉकडाउन सिर्फ एक हफ्ते का ही है. कोरोना के कारण पिछले 6 महीने में लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सजग हो गए हैं. जिम भले ही ना खुले हों लेकिन बच्चे, युवा, बुजुर्ग सब वॉकिंग, जॉगिंग और योगा कर रहे हैं, ताकि अपने आप को फिट रख सकें. इस दौरान लोग देसी काढ़े का भी जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं. जिम बंद होने के कारण ज्यादातर युवा अपने घरों में ही फिजिकल फिटनेस पर जमकर पसीना बहा रहे हैं.

सड़क पर मॉर्निंग वॉक

पढ़ें:कवर्धा: क्वॉरेंटाइन सेंटर में बैगा युवक ने लगाई फांसी


वॉकिंग-जॉगिंग के साथ काढ़े की भी बढ़ी डिमांड

लोगों ने बताया कि सुबह की आबोहवा काफी अच्छी रहती है और मॉर्निंग वॉक करने से सेहत भी काफी अच्छी बनी रहती है. जिसकी वजह से वे रोजाना मॉर्निंग वॉक करते हैं, लेकिन लॉकडाउन ने लोगों को घरों में कैद कर दिया था. जैसे ही लॉकडाउन 5 में सरकार ने कुछ रियायत दी, उसके बाद से वह फिर सुबह मॉर्निंग वॉक के लिए जा रहे हैं. कुछ युवाओं ने बताया कि वह डेली जिम जाते थे, लेकिन इसके बंद होने के कारण अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए घर में ही जमकर प्रैक्टिस कर रहे हैं. इसके साथ ही सेहत का ख्याल रखने के लिए कई घरेलू नुस्खे भी अपना रहे हैं. जिसमें काढ़े और भारतीय मसालों का ज्यादा यूज किया जा रहा है.

मॉर्निंग वॉक

पढ़ें:भिलाई में अतिक्रमणकारियों को हटाने की कार्रवाई पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक

अब तक नहीं खुले जिम

आंकड़ों की बात की जाए, तो सिर्फ राजधानी में ही 250 से ज्यादा छोटे और बड़े जिम हैं. जिसमें करीब 5000 ट्रेनर काम करते हैं. वहीं पूरे प्रदेश की बात की जाए, तो पूरे प्रदेश में 1000 से ज्यादा छोटे और बड़े जिम हैं, जिसमें करीब 10 हजार से 15 हजार ट्रेनर काम करते हैं. वहीं रायपुर शहर में कुल 250 छोटे और बड़े गार्डन हैं जिसमें लॉकडाउन के पहले सैकड़ों की संख्या में लोग रोजाना मॉर्निंग वॉक करने जाते थे, लेकिन गार्डन नहीं खुलने के कारण अब सैकड़ों लोग सड़कों पर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ वॉकिंग और जॉगिंग कर रहे हैं.

गार्डन बंद सड़क पर एक्सरसाइज

ABOUT THE AUTHOR

...view details